शुभमन गिल के जीवन से जुड़े अनसुने तथ्य और अनदेखी तस्वीरें

 
शुभमन गिल

दोस्तों भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी शुभमन गिल श्रीलंका के खिलाफ चल रही ओडीआई सीरीज का हिस्सा थे और उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेले गए फाइनल मैच में एक शतक लगाकर अपना दूसरा वनडे शतक पूरा कर लिया। इस शतक के साथ ही उन्होंने अपने कुल 3 शतक बना लिए हैं जिनमें से एक टेस्ट क्रिकेट में आया हुआ है। शुभ्मन गिल ने 2023 का यह पहला शतक लगाया है जो कि मात्र 89 गेंदों में आया और इसे पूरा करने के लिए शुभ्मन गिल ने 11 चौके और 2 छक्के भी लगाए।

शुभमन गिल

शुभमन गिल

शुभ्मन गिल का जन्म पंजाब के जलालाबाद के निकट हुआ था जो कि फाजिल्का जिले में पड़ता है। उनके पिताजी लखविंदर गिल ने उन्हें शुरू से ही क्रिकेट में आगे बढ़ा कर रखा और उनके लिए अपने गांव में एक मैदान भी बनाया तथा गांव के लड़कों को यह चैलेंज देते थे कि वह गिल को आउट करके दिखाएं। बाद में गिल प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने के लिए मोहाली चले गए और पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन अकैडमी में शामिल हो गए।

शुभमन गिल

शुभमन गिल

500 से 700 बोल रोजाना खेलने का टारगेट

शुभमन के पिताजी कहते हैं कि उन्होंने काफी कम उम्र में ही शुभमन में क्रिकेट के प्रति जुनून देख लिया था और उन्होंने एक मैदान भी बनाया तथा उन्हें रोज यह टारगेट देते थे कि 500 से 700 बोल रोजाना खेले ताकि वह तेज गेंदबाजी के प्रति अनुकूल हो जाए। डोमेस्टिक क्रिकेट में उन्होंने अंडर 16 पंजाब की टीम में नाबाद डबल सेंचुरी लगाई और 2014 में उन्होंने 351 रन बनाए थे तथा अपने पार्टनर निर्मल सिंह के साथ 587 रन की ओपनिंग भागीदारी भी की।

शुभमन गिल

शुभमन गिल

विजय हजारे ट्रॉफी में पंजाब की तरफ से उन्होंने 25 फरवरी 2017 में लिस्ट ए में डेब्यू किया और 17 नवंबर 2017 को उन्होंने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू 2017-18 के रणजी ट्रॉफी में किया। उसी महीने में उन्होंने अपना पहला शतक भी बना दिया और बंगाल के खिलाफ 129 रन की शानदार पारी खेली।

शुभमन गिल

शुभमन गिल

उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते 26 दिसंबर 2020 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट डेब्यू भी किया जहां उन्होंने शानदार पारी खेली और भारत की जीत में भी सहायक बने। ऑस्ट्रेलिया में हुए स्टोरी गंगाबा मैच में उन्होंने 91 रन की पारी खेली और यह सीरीज भी भारतीय टीम ने जीती थी। T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बात करें तो 3 जनवरी 2023 को उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया है।

शुभमन गिल

शुभमन गिल

शुभमन की पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी डेटिंग को लेकर काफी अफवाये फैलते रहते हैं। सोशल मीडिया पर उनकी और सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की काफी अफवाह चलती रहती हैं और बताया जाता है कि वे दोनों एक दूसरे को डेट कर रहे हैं। कुछ दिनों पहले ही शुभमन गिल सारा अली खान के साथ भी देखे गए थे और तब से उनका रिश्ता इस दूसरी सारा के साथ जोड़ा जाने लगा है। अभी तक शुभ्मन गिल ने कुछ भी क्लियर नहीं किया है।