टी-20 रैंकिंग में इतिहास रचने से कुछ कदम दूर सूर्यकुमार यादव

 
सूर्यकुमार यादव

भारतीय क्रिकेट टीम के मध्य क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव सफलता की नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं और एक बड़े टी20ई रिकॉर्ड को अपने नाम करने की कगार पर हैं। सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने मार्च 2021 में भारत के लिए डेब्यू किया था, T20I क्रिकेट के इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत ICC रेटिंग अंकों के करीब पहुंच रहे हैं।

सूर्यकुमार यादव वर्तमान में 908 अंकों पर है, और आईसीसी के नंबर 1 टी20 आई बल्लेबाज हैं। ICC ऑल टाइन महान बल्लेबाजों की सूची में, यादव केवल डेविड मलान से पीछे हैं, जो 2020 में 915 अंकों के शीर्ष पर पहुंच गए थे। उस वक्त वे नंबर वन टी20 आई बल्लेबाज थे।

20 अंक से अधिक की छलांग

यादव ने श्रीलंका के खिलाफ भारत की हाल ही में समाप्त हुई टी20आई श्रृंखला के बाद 20 अंक से अधिक की छलांग लगाई। बता दें कि तीसरे और निर्णायक टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव ने शानदार शतकीय पारी खेली भारतीय टीम के साथ अपने छोटे से कार्यकाल में यादव का यह तीसरा टी20 शतक था, जहां वह बाकियों से ऊपर रहे हैं।

इस दौरान सूर्या ने 51 गेंदों में 112 रनों की नाबाद पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से सात चौके और नौ छक्के निकले। भारत को 91 रनों के बड़े अंतर से निर्णायक मैच में जीत दिलाने के लिये सूर्या को मैन ऑफ द मैच भी चुना गया। 

सूर्या ने भारत को पहले कठिन स्थिति से बाहर निकालने में मदद की है, विशेष रूप से टी20 विश्व कप में, जहां उन्होंने शीर्ष क्रम की विफलताओं के बाद टीम को सम्मानजनक योग तक पहुंचने में मदद की।
गौरतलब है कि टी20 क्रिकेट में शुरूआत से लेकर अब तक सूर्यकुमार यादव का रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। टी20 वर्ल्ड कप के भी कुछ मैचों में उन्होंने यादगार पारियां खेली थी, जिसकी मदद से भारत को कई बार जीत मिली।