शुभमन गिल ने की बाबर आज़म के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी, देखें

 
शुभमन गिल

मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे मैच में शुभमन गिल ने अपनी तेजतर्रार फॉर्म जारी रखते हुए अपना चौथा वनडे शतक लगाया। श्रृंखला के पहले दो मैचों में 208 और नाबाद 40 रन बनाने के बाद, गिल पहले से ही 3 मैचों की असाइनमेंट में दूरी से शीर्ष स्कोरिंग बल्लेबाज हैं। जैसे ही गिल ने इंदौर में मैच में 112 रन का आंकड़ा छुआ, उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म के '3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन' बनाने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

शुभमन गिल

भारत के युवा सलामी बल्लेबाज के उनकी बराबरी करने तक, बाबर ने 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में सर्वाधिक रन (360) बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। गिल को पाकिस्तान के दिग्गज के रिकॉर्ड को पार करने के लिए 113 रनों की आवश्यकता थी लेकिन वह 112 रन पर आउट हो गए।

शुभमन गिल

दूसरे छोर से रोहित शर्मा का साथ 

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को पिच के दूसरे छोर से भारत के कप्तान रोहित शर्मा द्वारा बड़े पैमाने पर समर्थन दिया गया। रोहित, जिन्होंने तीन साल से एक भी वनडे शतक नहीं बनाया था, वह भी तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंच गए क्योंकि उन्होंने प्रारूप में अपना 30वां शतक पूरा किया। हालाँकि, रोहित वहाँ से आगे नहीं जा पाए और 101 रन पर आउट ह गए। 


23 वर्षीय गिल क्रिकेट के इतिहास में केवल दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 350 से अधिक रन बनाए हैं। सूची में गिल के बाद बांग्लादेश के इमरुल कायेस (349), दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (342) और न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल (330) हैं।

शुभमन गिल

गिल एक और दोहरा शतक लगाने के लिए संकेत दे रहे थे, लेकिन ट्रिपल डिजिट का स्कोर पार करने के बाद उनका ठहराव लंबे समय तक नहीं रहा। सलामी बल्लेबाज को ब्लेयर टिकनर ने 78 गेंदों में 112 रन बनाकर आउट किया। लेकिन, जब तक रोहित और गिल दोनों चले गए, भारत आराम से बोर्ड पर 200 से अधिक रन बना चुका था।