;
IPL TOP 5/10

IPL इतिहास में सबसे अधिक अर्द्धशतक लगाने वाले टॉप 4 भारतीय बल्लेबाज

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) का 14वां सीजन 9 अप्रैल से शुरू हो चूका हैं और पहले दो दिन में फैन्स को 2 रोमांचक मुकाबले देखने को मिल चुके हैं. शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच एक मजेदार मैच देखने को मिला. इस मैच में सीएसके के लिए सुरेश रैना ने लम्बे समय बाद अर्द्धशतक लगाते हुए जोरदार वापसी की जबकि दिल्ली कैपिटल्स के पिछले सीजन के स्टार बल्लेबाज शिखर धवन ने ही तूफानी अर्द्धशतक लगाया.

सीजन के शुरूआती मैचों में जबरदस्त पारियों के साथ ये दोनों खिलाड़ी आईपीएल में सबसे अधिक अर्द्धशतक लगाने के मामलें में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक फिफ्टी लगाने वाले टॉप 4 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जानेगे.

रोहित शर्मा- 39
Rohit Sharma smashes fifty in KKR vs MI, crosses few IPL milestones - myKhel
मुंबई इंडियंस के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सीजन के पहले मुकाबले में दमदार पारी खेली थी हालाँकि अर्द्धशतक लगाने से पहले पवेलियन लौट गए हैं. सबसे अधिक अर्द्धशतक लगाने के मामलें में वह संयुक्त रूप से दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं.

;

रोहित ने 201 आईपीएल मैचों में 196 पारियों में 31.24 की औसत और 130.60 की स्ट्राइक रेट से 5249 रन बनाये हैं. इस दौरान उन्होंने एक शतक के आलावा 39 अर्द्धशतक लगाने का कारनामा भी किया हैं.

;

सुरेश रैना- 39
Suresh Raina scores his first fifty of IPL 2018 and extends lead over Kohli  | Cricket News | Zee News
दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स के सीनियर बल्लेबाज ने दो साल बाद वापसी की और शानदार अर्द्धशतक लगाते हुए इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर अपनी जगह पक्की कर ली हैं.

रैना ने आईपीएल में खेले 194 मैचों की 190 पारियों में 33.46 की औसत और 137.26 की तूफानी स्ट्राइक रेट से 5422 रन बनाने का कारनामा किया हैं. खब्बू बल्लेबाज ने अपने करियर में एक शतक और 39 अर्द्धशतक भी जड़े हैं.

विराट कोहली- 39
IPL 2020: 'That really opened up my thinking,' Virat Kohli explains what  changed for him after not getting runs initially | Hindustan Times
आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने वाले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान और रन मशीन विराट कोहली इस सूची में संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं. हालाँकि जैसे-जैसे ये सीजन आगे बढेगा तो शायद वह सूची में टॉप पर आ सकते हैं.

कोहली ने अब तक खेले 193 आईपीएल मैचों की 185 पारियों में 38.13 की औसत और 130.62 की स्ट्राइक रेट से सबसे अधिक 5911 रन बनाये हैं. इस दौरान उन्होंने 5 शतक और 39 अर्द्धशतक लगाने का कारनामा भी किया हैं. कोहली आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक शतक लगाने वाले इंडियन बल्लेबाज हैं.

शिखर धवन- 42
IPL 2020: Shikhar Dhawan overtakes Virat Kohli, Suresh Raina and Rohit  Sharma with 39th IPL fifty - Sports News
आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक अर्द्धशतक वाले भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन हैं. खब्बू बल्लेबाज आईपीएल 2021 की शुरुआत भी शानदार अर्द्धशतक लगाकर की और मैन ऑफ़ ऑफ़ मैच भी अपने नाम किया.

;

धवन ने अपने आईपीएल करियर में खेले 177 मैचो की 176 पारियों में 34.75 की औसत और 127.27 की स्ट्राइक रेट से 5282 रन बनाये हैं. खब्बू बल्लेबाज आईपीएल में 2 शतक और 42 अर्द्धशतक लगायें हैं और सूची में टॉप पर हैं.

 

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *