;
IPL TOP 5/10

IPL से सबसे अधिक कमाई करने वाले 5 अनकैप्ड खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) की शुरुआत का मकसद देश में छुपी प्रतिभा को ढूँढना था. अब तक आईपीएल इस उद्देश्य में काफी हद तक सफल भी हुआ हैं. आईपीएल में अब तक हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन आश्विन कुछ बड़े नाम हैं, जिन्होंने इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करके राष्ट्रीय टीम में जगह बनायीं हैं.

आईपीएल एक ऐसा मंच हैं पर युवा खिलाड़ी अच्छा करके दुनियाभर में नाम कमाने के साथ-साथ आर्थिक रूप से कस्फी फायदा हासिल करता हैं. इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर पैसो की बारिश होती हैं, हालाँकि आज इस लेख में हम उन 5 खिलाड़ियों अनकैप्ड खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने सबसे अधिक कमाई की हैं.

5) सूर्यकुमार यादव- 12.7 करोड़

IPL 2020: Suryakumar Yadav showed burning desire to don India jersey, says  Pollard


मुंबई इंडियंस के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भारतीय क्रिकेट टीम में एंट्री करने के काफी करीब हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने आईपीएल करियर में दो फ्रेंचाइजी के लिए खेला है और चार ट्रॉफी जीती हैं.

यादव ने 2011 में मुंबई इंडियंस के साथ अपनी यात्रा शुरू की. मुकेश अंबानी के मालिकाना हक वाली फ्रेंचाइजी ने उन्हें प्रति सीजन 10 लाख का भुगतान किया. कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 2014 में 70 लाख में साइन किया. तीन साल बाद, वह 3.2 करोड़ के भारी सौदे के साथ मुंबई में लौट आए.  

4) दीपक हूडा- 16.9 करोड़

Deepak Hooda sets for good performance in the IPL | NewsTrack English 1


अनकैप्ड ऑलराउंडर दीपक हुड्डा आईपीएल 2014 में राजस्थान रॉयल्स के लिए अपने शानदार प्रदर्शन के बाद सुर्खियों में आए थे. उस सीजन से पहले, आरआर ने उन्हें 40 लाख में साइन किया था.

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2016 की नीलामी में उनकी सेवाओं के लिए 4.2 करोड़ का निवेश किया. हूडा ने सनराइजर्स  के साथ अपना पहला आईपीएल खिताब जीता. हालाँकि, ऑरेंज आर्मी में उनके प्रदर्शन में गिरावट आई, और आईपीएल 2020 में, उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करने के लिए 50 लाख कमाए.

3) ईशान किशन- 19.3 करोड़

;
Kishan: Sixth sense said that Dhoni will go for the second run - Mumbai  Indians


पूर्व भारतीय अंडर -19 टीम के कप्तान ईशान किशन ने 2016 में गुजरात लायंस के साथ अपनी आईपीएल यात्रा शुरू की. राजकोट-स्थित फ्रैंचाइज़ी ने विकेटकीपर बल्लेबाज की सेवाओं को हासिल करने के लिए 35 लाख खर्च किए.

गुजरात लायंस के आईपीएल छोड़ने के बाद किशन नीलामी एक्शन में लौट आए. मुंबई इंडियंस ने उन्हें 6.2 करोड़ रुपये में साइन किया और अब तक आईपीएल में खेलने के लिए उन्हें 19.3 करोड़ रुपये मिले हैं.

2) मनन वोहरा- 19.8 करोड़

;
IPL 2017: Manan Vohra believes it's a blessing to bat with Virender Sehwag  - The Financial Express


2013 से आईपीएल का हिस्सा होने के बावजूद, मनन वोहरा भारतीय टीम में जगह नहीं बना सके हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं.

KXIP ने 2014 से 2017 तक उन्हें प्रति सीजन 4 करोड़ का भुगतान किया. लेकिन उनके कंसिस्टेंट प्रदर्शन न करने के कारण उनके मूल्य में गिरावट आई. वर्तमान में, उनका आईपीएल वेतन 20 लाख है.

1) कृष्णप्पा गौतम – 20.6 करोड़

IPL 2020: Royals trade Gowtham to KXIP | CricXtasy


कृष्णप्पा गौथम ने 2017 में अपना पहला आईपीएल अनुबंध अर्जित किया। फिर भी, उनके पास इस समय आईपीएल में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अनकैप्ड खिलाड़ी होने का रिकॉर्ड है.

मुंबई इंडियंस ने उन्हें 2017 में 2 करोड़ रुपये में साइन किया, जबकि 2018 में उनका मूल्य 6.2 करोड़ रुपये तक बढ़ा. आरआर ने 2020 में उन्हें उसी कीमत पर KXIP में कारोबार किया, जिससे वह इस सूची में नंबर एक बन गए. जबकि गौतम ने आईपीएल में अब तक 20.6 करोड़ कमाए हैं, उन्होंने केवल 24 मैच खेले हैं, 186 रन बनाए हैं और 13 विकेट लिए हैं.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *