;
IPL TOP 5/10

IPL से सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप 5 भारतीय गेंदबाज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने दुनिया भर के सभी आगामी खिलाड़ियों के लिए एक लॉन्चिंग पैड के रूप में काम किया है. जबकि लीग ने मुख्य रूप से भारत में क्रिकेट के विकास को लक्षित किया था, कई विदेशी देशों ने भी इस प्रतियोगिता से लाभ उठाया है. तथ्य यह है कि शॉन मार्श जिन्हें 2008 सीजन में बेहद कम लोग जानते थे लेकिन उन्होंने सीज़न में ऑरेंज कैप जीता था, यह दर्शाता है कि आईपीएल में कोई भी चमक सकता है.

टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजों का बोलबोला रहा हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने अपनी क्षमता खूब नाम कमाया हैं. आज इस लेख में हम आईपीएल से सबसे अधिक कमाई करने वाले टॉप 5 इंडियन गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

5) जहीर खान- 32.42 करोड़

Zaheer's leadership earns praise from VIVO IPL 2017 commentators


इस सूची में पांचवें नंबर पर दिल्ली डेयरडेविल्स के पूर्व कप्तान जहीर खान हैं. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने आईपीएल में विभिन्न फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हुए 32.42 करोड़ कमाए हैं.

2011 के विश्व कप विजेता ने अपने आईपीएल करियर में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली का प्रतिनिधित्व किया. उनका सबसे महंगा अनुबंध 4.14 करोड़ रुपये का था. आरसीबी ने उन्हें 2011 से 2013 तक प्रति सीजन के हिसाब से यह राशि दी.

4) जयदेव उनाद्कट- 33.41 करोड़

Jaydev Unadkat: IPL 2017: For Pune, pacer Unadkat has been a cut above the  rest | Cricket News - Times of India


यह एक सामान्य धारणा है कि बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों की गेंदबाजी में ‘एक्स-फैक्टर’ होता है. उनके अद्वितीय कोण ने उन्हें खेल के सबसे छोटे प्रारूप में बल्लेबाजों को परेशान करने में मदद की है.

जयदेव उनादकट 2011 से आईपीएल का हिस्सा रहे हैं. उन्होंने 2011 और 2012 में केकेआर का प्रतिनिधित्व करने के लिए 1.15 करोड़ रुपये कमाए. राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें आईपीएल नीलामी 2018 में 11.50 करोड़ रुपये में साइन किया, जो आज तक का उनका सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट रहा हैं.

3) उमेश यादव- 33.59 करोड़

;
Getting dropped from Team India affected my form: Umesh Yadav | Ipl – Gulf  News


उमेश यादव ने 2009 में दिल्ली डेयरडेविल्स में अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की थी. दिल्ली की फ्रेंचाइजी ने उस सीजन में उन्हें मात्र 12 लाख में साइन किया था. जिसके बाद से उमेश का कद धीरे-धीरे बढ़ा है.

वर्तमान में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उन्हें प्रति सीजन 4.2 करोड़ का भुगतान किया. हालांकि, उनके कंसिस्टेंट प्रदर्शन को देखते हुए, संभवत: वह अगले साल आरसीबी टीम में अपनी जगह खो सकते हैं.

;


2) भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar out of IPL with thigh muscle injury, may miss Australia  tour too - The Hindu


इस सूची में दूसरे स्थान पर खड़े सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार भुवनेश्वर कुमार हैं. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने करियर में दो बार पर्पल कैप पुरस्कार जीता है.

बहुत कम प्रशंसकों को याद होगा कि वह 2009 में आरसीबी का हिस्सा थे. पिछले तीन सत्रों में, हैदराबाद ने उन्हें उनकी सेवाओं के लिए 8.5 करोड़ का भुगतान किया है, जिससे उन्हें आईपीएल इतिहास में सबसे अधिक वेतन पाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बनने में मदद मिली है.

1) हरभजन सिंह- 56.14 करोड़

Citing personal reasons, Harbhajan Singh pulls out of IPL 2020 | Sports  News,The Indian Express


अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह आईपीएल से 56.14 करोड़ की कमाई के साथ इस सूची में टॉप स्थान पर हैं. उल्लेखनीय है कि सिंह का एक सीजन का उच्चतम वेतन 5.98 करोड़ रहा है.

फिर भी, उनके लगातार प्रदर्शन ने सुनिश्चित किया कि उनका मूल्य 2018 तक 5 करोड़ से ऊपर रहा. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 और 2019 में उन्हें प्रति सीजन 2 करोड़ रुपये का भुगतान किया. पंजाब के ऑफ-स्पिन गेंदबाज ने आईपीएल 2020 को कुछ व्यक्तिगत मुद्दों के कारण छोड़ दिया.

   

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *