;
IPL TOP 5/10

IPL के सबसे अधिक फाइनल खेलने वाले टीमों की सूची हुई जारी  

जब सभी आईपीएल टीमें एक नया अभियान शुरू करती हैं तो सबसे स्पष्ट लक्ष्य आईपीएल जीतना होता है लेकिन आईपीएल जीतने वाली किसी भी टीम के लिए उन्हें आईपीएल के फाइनल में पहुंचने की आवश्यकता होती है. हर टीम का पहला लक्ष्य प्लेऑफ में जगह बनाना होता हैं और फिर आईपीएल फाइनल में जगह बनाना होता है. हालाँकि फाइनल में जगह बनाना कभी भी आसान काम नहीं रहा हैं लेकिन ऐसी कई टीमें हैं जो उस स्तर तक पहुंचने में कामयाब रही हैं.

आईपीएल के 13 सीज़न में कई टीमें ऐसी रही हैं जिन्होंने कई बार फ़ाइनल में जगह बनाई है. वास्तव में, मौजूदा सत्र से प्रत्येक और हर फ्रेंचाइजी ने फाइनल में कम से कम एक बार जगह जरुर बनाई हैं. यहां तक ​​कि राइजिंग पुणे सुपरजायंट और डेक्कन चार्जर्स ने भी आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है. तो आइए नजर डालते हैं उन पांच टीमों पर जिन्होंने आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा बार आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है.

4) सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाईट राइडर्स- 2 बार
IPL 2020 Match Preview SRH Vs KKR | In A Clash Of Equals, A Chance To Avoid  Hat-trick Of Losses For Kolkata, Hyderabad
सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों ने आईपीएल इतिहास में दो बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है. SRH ने IPL 2016 में पहली बार फाइनल में जगह बनाई और अपनी पहली ट्रॉफी जीती. उन्होंने एक बार फिर आईपीएल 2018 में फाइनल में जगह बनाई लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स से हार गए. उन्होंने 2019 और 2020 में प्लेऑफ में जगह बनाई है लेकिन फाइनल में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए.

;

कोलकाता नाइट राइडर्स का आईपीएल फाइनल में 100% -विन रिकॉर्ड है क्योंकि वे 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंचे और ट्रॉफी जीती. 2012 में, उन्होंने CSK को हराया और 2014 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब को हराया. पिछले दो सत्रों में वे प्लेऑफ़ जगह नहीं बना पाई और वे इस सीज़न में बदलाव की उम्मीद करेंगे.

;

3) रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- 3 बार
IPL 2020 | Aakash Chopra reveals how RCB can benefit from UAE hosting  tournament | Cricket News
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल के इतिहास में तीन बार आईपीएल का फाइनल खेला है लेकिन अब तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीती है. उन्होंने ट्रॉफी जीते बिना सबसे अधिक फाइनल खेले हैं. उन्होंने 2009 में फाइनल में जगह बनाई और डेक्कन चार्जर्स से करीबी मुकाबले में हार गए.

2011 में उन्होंने फाइनल में एक बार फिर जगह बनाई लेकिन इस बार भी चेन्नई सुपर किंग्स से एकतरफा मुकाबले में हार गए और आईपीएल 2016 में वे SRH से एक करीबी मुकाबले में हार गए. किसी न किसी कारण से वे फिनिश लाइन पार करने में सफल नहीं हुए हैं और वे इस सीजन में ऐसा करने की उम्मीद करेंगे.

2) मुंबई इंडियंस- 6 बार
Mumbai Indians release theme campaign for IPL 2020
मुंबई इंडियंस ने आईपीएल के फाइनल में सबसे अधिक बार जगह नहीं बनाई, लेकिन फिर भी, उनके पास आईपीएल के इतिहास में सबसे अधिक आईपीएल ट्रॉफी हैं. उनके पास पांच आईपीएल ट्रॉफी हैं और छह बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई है. MI 2010 में पहली बार IPL फाइनल में पहुंचा था लेकिन वे उस सीजन में CSK से हार गए थे.

2013 में उन्होंने एक बार फिर फाइनल में जगह बनाई लेकिन इस बार उन्होंने सीएसके को हरा दिया. 2015 में उन्हीं दो टीमों के बीच म मुकाबला हुआ और नतीजा यह हुआ कि MI ने अपना दूसरा खिताब जीता. 2017 में, उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराया और 2019 में उन्होंने एक बार फिर सीएसके को हराया. 2020 में, दिल्ली कैपिटल्स को हराते हुए लगातार दूसरी बार खिताब अपने नाम किया.

1) चेन्नई सुपर किंग्स- 8 बार
IPL 2020: Chennai Super Kings Squad Analysis, Strengths, Weakness and  Season Prediction
चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के इतिहास में सबसे कंसिस्टेंट टीम रही है क्योंकि उन्होंने आईपीएल के लगभग हर सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाई है. वास्तव में, 2020 पहला साल था जब वे प्लेऑफ में जगह बनाने में असफल रहे. CSK ने 11 सीजन में 8 बार IPL फाइनल खेला है.

;

उन्होंने पहली बार 2008 में फाइनल में जगह बनायीं, फिर उन्होंने 2010 और 2011 में जीत हासिल की. ​​ लेकिन 2012, 2013 और 2015 में क्रमशः केकेआर, एमआई और एमआई से हार गए. IPL 2018 में, जो कि उनकी वापसी का सीजन था, उन्होंने फाइनल में जगह बनाई और ट्रॉफी जीती. IPL 2019 में वे सिर्फ एक रन से फाइनल हार गए. CSK मेगा ऑक्शन से पहले ये टीम अपने कैबिनेट में एक और ट्रॉफी जोड़ने की उम्मीद कर रही होगी.

;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *