ओडीआई रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित शर्मा ने लगाई छलांग

 
ओडीआई रैंकिंग

दोस्तों बुधवार के दिन आईसीसी ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की रैंकिंग जारी की है और उसमें कई भारतीय खिलाड़ियों को फायदा हुआ है। हाल ही में भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने 83 रन की पारी खेली थी तो पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय पारी खेली थी। इन दोनों के ही शानदार प्रदर्शन से उनकी रैंकिंग में उन्हें फायदा मिला है और दोनों ही क्रमश एक और दो स्थान की छलांग लगाकर आठवें और छठवें स्थान पर आ गए हैं। 

उनके अलावा श्रीलंका के कप्तान दासून शनाका ने भी 108 रन बनाकर अपनी टीम के स्कोर में इजाफा किया था। इसका फायदा भी उन्हें मिला है और अब वह 20 स्थान की छलांग लगाकर रैंकिंग में 61वे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने भी इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और कब इकोनामी रेट के साथ उन्होंने 2 विकेट भी चटकाए थे जिसकी वजह से वह 4 स्थानों की छलांग लगाकर 18 नंबर के ओडीआई गेंदबाज बन गए हैं।

T20 रैंकिंग : 

T20 रैंकिंग में भारतीय बल्लेबाज मिस्टर 360 के नाम से जाने वाले सूर्यकुमार यादव अपने पहले स्थान को बनाकर रखने में कामयाब हुए हैं। 2022 में उन्होंने काफी धमाकेदार पारियां खेली थी और मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़कर पहले नंबर पर आ गए थे। 2023 की शुरुआत में भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शानदार शतकीय पारी खेली और अभी भी पहले नंबर पर है। ऑलराउंडर में बांग्लादेश के साथ शाकिब अल हसन पहले नंबर पर है तो श्रीलंका के वानिंदू हसारंगा को पीछे छोड़ कर गेंदबाजों की सूची में राशिद खान पहले नंबर पर आ गए।

टेस्ट रैंकिंग : 

टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने अपने प्रदर्शन से अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। बल्लेबाजों में ऑस्ट्रेलिया के लबूसने पहले नंबर पर हैं तो गेंदबाजों में पैटकमिंस टॉप पर बने हुए हैं। जोश हेजलवुड ने सिडनी टेस्ट में 5 विकेट लिए थे जिस वजह से वह अब दसवें नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ख्वाजा भी अपने शानदार प्रदर्शन से आठवें स्थान पर आ गए।