आईपीएल में नहीं खेले ऋषभ पंत तो क्या होगा, कौन संभालेगा दिल्ली कैपिटल्स की कमान

 
ऋषभ पंत

बीते कल भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कार एक्सीडेंट में घायल हो गए। बता दें कि ऋषभ पंत को कार रुड़की के पास डिवाइडर से जा टकराई थी ।जिसके बाद उसमें आग लग गई थी। वही फौरन ऋषभ पंत को निजी अस्पताल में एडमिट कराया गया रिपोर्ट के अनुसार ऋषभ पंत अब खतरे से बाहर है परंतु उन्हें पैर और सिर में चोट लगी है वही पीठ में भी कुछ चोट के निशान हैं। माना जा रहा है कि पंत अब कुछ समय के लिए मैदान से बाहर रहने वाले हैं वही डॉक्टर के अनुसार ऋषभ पंत को मैदान पर लौटने में करीब 4 से 5 महीने का समय लग सकता है।

वहीं दूसरी ओर आईपीएल 2023 सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स की परेशानियां बढ़ गई है क्योंकि आईपीएल में ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हैं वही सभी टीमें आगामी आईपीएल सीजन के लिए अपने अपनी तैयारियां कर रही है ऐसे में यदि ऋषभ पंत आईपीएल से पहले ठीक नहीं हो पाते हैं तो फिर फ्रेंचाइजी को उनकी जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को अपना कप्तान बनाना होगा हालांकि टीम में कुछ ऐसे खिलाड़ी भी मौजूद है जो दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर सकते हैं। पर फिर भी दिल्ली कैपिटल्स की टीम चाहेगी की ऋषभ पंत जल्दी से स्वस्थ होकर खुद को आईपीएल के लिए तैयार करें।

दिल्ली कैपिटल्स ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में इन खिलाड़ियों को कप्तान बनाने पर विचार कर सकती है।

डेविड वॉर्नर

यदि ऋषभ पंत आगामी आईपीएल सीजन तक पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर मैदान पर नहीं लौटते हैं तो फिर दिल्ली कैपिटल्स डेविड वॉर्नर के विकल्प पर जा सकती है बता दें कि डेविड वॉर्नर का आईपीएल और इंटरनेशनल दोनों में ही कप्तानी करने का अच्छा अनुभव रहा है वह आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तानी कर चुके हैं। वहीं आईपीएल में बतौर कप्तान डेविड वॉर्नर का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है उन्होंने अब तक कुल 69 मैचों में कप्तानी करते हुए 35 मुकाबलों में जीत दर्ज की है वही 32 मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा इसके अलावा दो मैच टाई रहे। वहीं वॉर्नर की कप्तानी में टीम के जीतने का प्रतिशत भी अच्छा रहा है जो कि 52.17 है। वॉर्नर के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक इस लीग में 162 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 55 अर्धशतक और 4 शतक लगाते हुए 5881 रन बनाए हैं आईपीएल में वार्नर पहले ऐसे विदेशी खिलाड़ी है जिन्होंने 5 हजार से अधिक रन बनाने का कारनामा किया है।

पृथ्वी शॉ

 ऋषभ पंत की गैरमौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स यदि वार्नर को नहीं चुनती है तो फिर वह पृथ्वी शॉ को अपनी टीम का कप्तान बना सकती है बता दे की शुरुआत से पृथ्वी शॉ दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा रहे हैं वह मुंबई की घरेलू टीम में कप्तानी कर चुके हैं। पृथ्वी शॉ अपनी कप्तानी में भारत को अंडर 19 विश्वकप का खिताब भी जीताया था। उन्होंने आईपीएल में अब तक 63 मैच खेले हैं ऐसे में उन्हें कप्तानी करने का भी बेहतर अनुभव हो चुका है।