कोलकाता नाइट राइडर्स के खेमे में शामिल हुआ यह दिग्गज खिलाड़ी

 
आईपीएल

आईपीएल 2023 को लेकर खबरें और अपडेट आने शुरू हो गए हैं। सभी दस मौजूदा टीमों को 15 नवंबर तक अपने खिलाड़ियों की सूची बीसीसीआई को देनी है, जिन्हें वे इस साल अपने पास नहीं रखेंगे, यानी रिलीज़ कर देंगे। बाकी बचे खिलाड़ियों को रिटेन किया जाएगा। टीमों ने इसके लिए अपनी-अपनी सूची लगभग तैयार कर ली है और जल्द ही उन्हें अंतिम रूप देकर बीसीसीआई को सौंप दिया जाएगा।

इसके बाद 15 नवंबर को ही टीमें अपनी सूची को सार्वजनिक भी कर सकती हैं। जो खिलाड़ी रिलीज होंगे वो फिर से नीलामी में आएंगे। माना जा रहा है कि इस बार मिनी-नीलामी 16 दिसंबर को हो सकती है। इसमें सभी टीमें अपनी-अपनी पसंद के खिलाड़ियों को टीम में शामिल करने के लिए अपने-अपने हिसाब से एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करती नजर आएंगी।

हालांकि, इस संबंध में बीसीसीआई की ओर से घोषणा का इंतजार करना होगा। इस बीच टीमें अपने-अपने कोचिंग स्टाफ को मजबूत करने के लिए भी काम कर रही हैं। आईपीएल की दो बार की चैंपियन टीम केकेआर यानि कोलकाता नाइट राइडर्स ने भी बड़ा निर्णय लिया है।

केकेआर ने रेयान टेन डोशेट को अपना नया फील्डिंग कोच नियुक्त किया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने सहयोगी स्टाफ के हिस्से के रूप में रयान टेन डोशेट को अपनी टीम में शामिल किया है। कहा जा रहा है कि वह टीम के नए फील्डिंग कोच होंगे। पहले फील्डिंग कोच जेम्स फोस्टर थे, लेकिन अब रयान टेन डोएशेट नए फील्डिंग कोच होंगे।  इससे पहले केकेआर ने चंद्रकांत पंडित को अपनी टीम का मुख्य कोच चुना था, यानी अब रयान टेन डोशेट भी उन्हें रिपोर्ट करेंगे।

खास बात यह है कि केकेआर के साथ यह रेयान टेन डोशेट की दूसरी पारी होगी। इससे पहले वह केकेआर के लिए बतौर खिलाड़ी भी खेल चुके हैं। केकेआर ने जब गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल ट्रॉफी जीता था, तब रेयान टेन डोशेट भी टीम के सदस्य थे।

क्रिकबज के केकेआर के सूत्रों ने कहा है कि नीदरलैंड के पूर्व कप्तान के रूप में जाने जाने वाले रेयान टेन डोशेट हमेशा से ही नाइट राइडर रहे हैं। लगातार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल खेलने के बाद रेयान टेन डोशेट ने पिछले साल संन्यास की घोषणा की थी।

IPL 2022 से पहले KKR ने श्रेयस अय्यर को बनाया अपना कप्तान

केकेआर की टीम की गिनती आईपीएल की बड़ी टीमों में होती है। हालांकि, पिछले कुछ वर्षों में टीम का प्रदर्शन उस अनुरूप नहीं रहा है जिसके लिए टीम जानी जाती है।

आईपीएल 2022 से पहले ही टीम ने बदल दिया था अपना कप्तान, श्रेयस अय्यर को बनाया गया नया कप्तान

पहले टीम के कप्तान इयोन मोर्गन थे, वह भी अपनी टीम को फाइनल में ले गए, लेकिन इसके बाद भी टीम ने उन्हें केवल कप्तानी से हटा दिया, बल्कि उन्हें टीम से भी निकाल दिया, उसके बाद मॉर्गन की जगह श्रेयस अय्यर ने ले ली। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम किन खिलाड़ियों को रिलीज करती है और किसको टीम मे रखती है।