आईपीएल के नए अध्यक्ष ने बताया, आईपीएल में प्रति सीजन होंगे 94 मैच

 
आईपीएल

आईपीएल के नए अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने आने वाले वर्षों में टूर्नामेंट के विस्तार के बारे में विस्तार से बात की। धूमल का कहना है कि 2027 तक आईपीएल में प्रति सीजन 94 मैच हो सकते हैं।

बीसीसीआई ने 2023-2027 चक्र के लिए 48,390 करोड़ रुपये के सौदे पर हस्ताक्षर किए और इसी के साथ ब्रॉडकास्टरों से प्रति मैच कमाई के मामले में आईपीएल दूसरी सबसे अमीर लीग बन गई।

आईपीएल के नए अध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा कि बीसीसीआई और आईपीएल की संचालन परिषद स्टेडियम को दर्शकों  और अधिक आकर्षक, अधिक सुगम बनाने पर काम कर रही है।

"हम निश्चित रूप से विभिन्न तरीकों को देख रहे हैं जिससे आईपीएल के प्रशंसकों को अच्छा अनुभव प्राप्त हो सके। फिर चाहे वे इसे टीवी पर देख रहे हैं और जो स्टेडियम में।धूमल ने कहा।

अगर हम आईपीएल का शेड्यूल पहले से बना सकते हैं, तो दुनिया भर के लोग उसी के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बना सकते हैं।  यह प्रशंसकों के लिए काफी अच्छा के अनुभव का होगा, ”उन्होंने कहा।

टीमें रहेंगी 10, लेकिन आईपीएल में मैचों में इजाफा तय

आईपीएल 2022 में, 74 मैच (70 लीग मैच + 4 प्लेऑफ़) खेले गए, जिसमें प्रत्येक टीम ने कुल 14 ग्रुप-स्टेज गेम खेले।  हालांकि, चूंकि टूर्नामेंट अगले सीजन से होम एंड अवे फॉर्मेट में वापसी करेगा, इसलिए मैचों के बढ़ने की संभावना है, लेकिन टीमें 10 ही रहेंगी।

टीमें केवल 10 पर रहेंगी। यदि हम इसे बढ़ाते हैं, तो टूर्नामेंट को संचालित करवाना मुश्किल हो जाता है।  हम पहले दो सीज़न के लिए 74 मैच कराने का सोच रहे है, उसके बाद 84 और अगर मौका मिलता है और ये योजना कारगर साबित होती है तो इसे आगे और भी बढ़ाया जा सकता है।

हम अपनी तुलना फुटबॉल और दुनिया भर की अन्य खेल लीगों से नहीं कर सकते क्योंकि क्रिकेट में आवश्यकता पूरी तरह से अलग है।  आप छह महीने तक एक ही पिच पर नहीं खेल सकते।' धूमल ने कहा।

आईपीएल 2023 मार्च के आखिरी हफ्ते में शुरू होगा।  मिनी नीलामी 16 दिसंबर को होगी।