आज शाम 5 बजे तक है रिटेंशन की डेडलाइन, जानिए सभी टीमों का हाल

 
ipl

15 नवंबर यानी आज शाम 5 बजे से आईपीएल 2023 के रिटेंशन की समय सीमा खत्म हो जाएगी। बता दें कि साल 2023 का आईपीएल 16 वा सीजन है।जिसके लिए तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन होना है जो कि 23 दिसंबर को कोच्चि में होगा। बीसीसीआई ने इस नीलामी से पहले सभी फ्रेंचाइजी को मंगलवार तक रिलीज तथा रिटर्न किए गए खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपने को कहा है।

इसके अलावा आईपीएल में भाग लेने वाली 10 टीमों ने अगले साल के सीजन के लिए भी अपनी अपनी टीमें तैयार करना शुरू कर दिया है। वही खिलाड़ियों को अपने संबंधित आईपीएल टीम में रखने और रिलीज करने की समय सीमा 1 दिन के बाद खत्म हो जाएगी। इस बार प्रत्येक टीम को 5 करोड की अतिरिक्त राशि दी गई है। जिसके तहत आईपीएल सीजन की नीलामी के लिए 95 करोड़ रुपए यह रकम हो गई है।

चेन्नई सुपर किंग्स

बता दें कि सीएसके ने अभी तक 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है। सीएसके हमेशा अपनी कोर टीम के साथ खेलना पसंद करती हैं।

सीएसके के रिटेन किए गए खिलाड़ी

रविंद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड, दीपक चाहर, एमएस धोनी, शिवम दुबे, मुकेश चौधरी, मोईन अली, ड्वेन प्रीटोरियस और डेवोन कन्वे।

सीएसके ने जारी किए खिलाड़ी

एडम मिलने, नारायण जगदीषण, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन।

मुंबई इंडियंस

आईपीएल 2022 का सीजन मुंबई इंडियंस के लिए बेहद ही खराब रहा। कथित तौर पर मुंबई इंडियंस ने अपने वरिष्ठ ऑलराउंडर किरॉन पोलार्ड को रिलीज कर दिया है। बता दें कि 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने अपने मुख्य सदस्यों को बरकरार रखा है। जिसमें ईशान किशन, कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव और जसप्रीत बुमराह सभी फिर से मुंबई इंडियंस में दिखाई देने वाले हैं। वही 2023 आईपीएल के पहले स्थानांतरण में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से मुंबई इंडियंस ने जेसन बेहरेनडॉर्फ को अपनी टीम में शामिल किया है।

मुंबई इंडियंस के रिटेन खिलाड़ी

सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, ईशान किशन, जसप्रीत बुमराह, तिलक वर्मा, डेवाल्ड ब्रेविसडेनियल सैम्स, टीम डेविडक्रिस्टियन स्टब्स, जोफ्रा आर्चर।

मुंबई द्वारा रिलीज किए खिलाड़ी

किरॉन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, फेबियन एलेन, टाइमल मिल्सरितिक शुकेन।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु अभी तक अपने पहला आईपीएल खिताब  के इंतजार में है। वही आई पी एल 2023 में यह खिताब जीतने के लिए वह अपनी टीम को मजबूत बनाना चाहेंगे। बता दे कि आरसीबी के पास अभी हर्षल पटेल, ग्लेन मैक्सवेल, फाफ डू प्लेसिस, वानिंदू हसारंगा और विराट कोहली जैसे मजबूत खिलाड़ी है। वही आकाशदीप, डेविड विली और कर्ण शर्मा को टीम से बाहर किए जाने की उम्मीद है।

आरसीबी के रिटेन खिलाड़ी

विराट कोहली, फाफ डू प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, वानिंदू हसारंगा, मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल, दिनेश कार्तिक, शाहबाज अहमद रजत पाटीदार।

जारी किए खिलाड़ी

आकाशदीप, करण शर्मा, डेविड विली, सिद्धार्थ कौल।

गुजरात टाइटंस

साल 2022 के अपने पहले आईपीएल सीजन में गुजरात टाइटंस ने जीतते हुए इतिहास रच दिया था। गुजरात टाइटंस के पास डेविड मिलर, शुभमन गिल, राशिद खान, हार्दिक पांड्या जैसे मजबूत खिलाड़ी मौजूद है।

गुजरात द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ी

डेविड मिलर, हार्दिक पांड्या, शुभमन गिल, राशिद खान , रिद्धिमान साहा, अभिनव मनोहर, राहुल तेवटिया, मोहम्मद शमी।

रिलीज किए गए खिलाड़ी

गुरमीत मानसिंह, जयंत यादव, विजय शंकर, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, साईं किशोर, वरुण आरोन।

दिल्ली कैपिटल्स

आईपीएल 2023 से पहले दिल्ली कैपिटल्स के पिछले साल से 10.75 करोड़ के हस्ताक्षर जारी करने की उम्मीद है। दिल्ली कैपिटल्स द्वारा शार्दुल ठाकुर एक बड़ा निवेश रहा। जिसे पाने के लिए उन्होंने अपने बैंक को खाली कर दिया था। हालाकी शार्दुल ठाकुर आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकामयाब रहे। इस बार फ्रेंचाइजी शार्दुल ठाकुर को रिलीज कर सकती है।

दिल्ली के शार्दुल ठाकुर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने ट्रेड किया है।

दिल्ली द्वारा रिटेन किए गए खिलाड़ी

डेविड वॉर्नर, ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, अक्षर पटेल, मिशेल मार्श, रोवमैन पावेल, एनरिक नॉर्टेजे, कुलदीप यादव, सरफराज खान।

जारी किए गए खिलाड़ी

केएस भरत, मनदीप सिंह, शार्दुल ठाकुर, टिम सिफार्ट, अश्विन।

कोलकाता नाइट राइडर्स

गुजरात टाइटंस की टीम से लॉकी फर्ग्यूसन और विकेटकीपर बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज को कोलकाता ने ट्रेडिंग के जरिए अपने साथ जोड़ा है।