आईपीएल 2023 नहीं खेल पाएंगे विराट कोहली और रोहित शर्मा

 
आईपीएल 2023

दोस्तों में 2023 में भारत की सर जमी पर होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए अगर बीसीसीआई पूरी तैयारियों में जुटी हुई है और इससे संबंधित कुछ बड़े फैसले भी लेने से पीछे नहीं हट रही है। हाल ही में 2023 की पहली बैठक में बीसीसीआई ने यह साफ कर दिया है कि इस साल उन्हें वर्ल्ड कप की ट्रॉफी चाहिए ही है। इसके लिए उन्होंने कुछ बदलाव किए हैं जिसका असर आईपीएल 2023 पर भी पड़ने वाला है। बीसीसीआई ने उन खिलाड़ियों पर शिकंजा कसा है जो कि अक्सर द्विपक्षी सीरीज के लिए तो भारतीय टीम से ब्रेक ले लेते हैं लेकिन आईपीएल में पूरा सीजन खेलते हैं।

बीसीसीआई ने 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप को फोकस में रखते हुए एक मीटिंग रखी थी और इसमें एक फैसला किया गया है कि 20 से खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा जोकि आने वाले वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। ये खिलाड़ी अब भारतीय टीम में वनडे फॉर्मेट में खेलेंगे। इन खिलाड़ियों को रोटेशन पॉलिसी के तहत मौका दिया जाएगा। इस साल भारतीय टीम 35 वनडे मैच खेलेगी। और वनडे वर्ल्ड कप भी होने वाला है।

कम हो जायेगा आईपीएल का रुतबा 

बीसीसीआई का यह फैसला आने के बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि वनडे वर्ल्ड कप के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव जैसे बल्लेबाज जो कि आईपीएल में भी काफी अच्छा प्रदर्शन करते हैं अगर बाहर बैठेंगे तो आईपीएल का रुतबा कम हो जायेगा और दर्शक भी निराश होंगे। बीसीसीआई ने अपने फैसले में कहा है कि ऐसे खिलाड़ी आईपीएल से ब्रेक ले सकते हैं लेकिन उन्हें वनडे टीम से रेस्ट नहीं दिया जाएगा।

इस फैसले पर बीसीसीआई और आईपीएल की फ्रेंचाइजी में टकराव हो सकती है। बीसीसीआई ने यह भी साफ कर दिया है कि आईपीएल के प्रदर्शन के आधार पर भारतीय टीम में किसी का भी चयन नहीं किया जाएगा भारतीय टीम में चयनित होने के लिए खिलाड़ियों को घरेलू टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करना होगा। बीसीसीआई के इस फैसले के पक्ष में पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर और सौरव गांगुली भी है। बीसीसीआई ने कहा है कि अगर कोई भी खिलाड़ी भारतीय टीम में आना चाहेगा तो उसे यो यो टेस्ट और डेक्सा टेस्ट पास करना अनिवार्य है।