मुंबई इंडियंस को लगा तगड़ा झटका, कैमरून ग्रीन नहीं कर पाएंगे आईपीएल 2023 में गेंदबाजी?

 
मुंबई इंडियंस

पांच बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस छठी बार खिताब अपने नाम करने के इरादे से आईपीएल-2023 की तैयारियों में जुट गयी है। पहला दांव फ्रेंचाइजी ने गत 23 दिसंबर को कोच्ची में हुए मिनी ऑक्शन में खेल दिया है, लेकिन ये दांव अब बेकार होता नजर आ रहा है। दरअसल, आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में दूसरे सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के दमदार ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन चोटिल हो गये हैं। फ्रेंचाइजी ने उन्हें 17.5 करोड़ रूपये में खरीदा था और अब मुंबई इंडियंस को ये सुन कर बड़ा झटका लगा है कि ये खिलाड़ी आईपीएल के शुरूआती मैचों में गेंदबाजी ही नहीं कर पायेगा। 

स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन 13 अप्रैल तक केवल विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में आईपीएल में उपलब्ध रहेंगे। अगर वह भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के किसी भी टेस्ट मैच में नहीं खेलते हैं, तो ही ग्रीन को आईपीएल में पहले मैच से गेंदबाजी करने दी जायेगी। खबरों की मानें, तो ग्रीन पूरे आईपीएल 2023 के लिए उपलब्ध है, लेकिन अगर वह भारत के खिलाफ सभी 4 टेस्ट मैच खेलते हैं, तो उन्हें 13 अप्रैल तक गेंदबाजी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

टेस्ट 9 मार्च से 13 मार्च तक है आखरी टेस्ट 

"क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी सूचित किया कि कैमरून ग्रीन पूरी तरह से उपलब्ध होंगे। हालांकि, अगर वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के सभी चार टेस्ट मैचों में भाग लेते हैं, तो ग्रीन अगले चार सप्ताह तक गेंदबाजी नहीं कर पाएंगे।" चौथा टेस्ट 9 मार्च से 13 मार्च, 2023 तक निर्धारित है। 

मुंबई इंडियंस ने ग्रीन को अपने साथ जोड़ने के लिये 17.50 करोड़ रुपये की बड़ी रकम खर्च की। ग्रीन ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में ओपनिंग की थी और शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद से वे बेहतरीन फॉर्म में नजर आये। हाल ही में ग्रीन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के दौरान पांच विकेट लिए। अगर ग्रीन 13 अप्रैल तक गेंदबाजी नहीं करेंगे, तो मुंबई इंडियंस का टीम संतुलन काफी प्रभावित होगा।

कैमरून ग्रीन को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान उंगली में चट लगी है। वह भारत दौरे के लिए समय पर ठीक हो जाएंगे। मिचेल स्टार्क, जो उंगली की चोट से भी जूझ रहे हैं, पूरी श्रृंखला के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज के श्रृंखला के कम से कम पहले टेस्ट मैच में नहीं खेलने की संभावना है।