IPL 2023 : इन IPL कप्तान में हो सकता है बड़ा बदलाव

 
रवींद्र जडेजा

आईपीएल की सभी दस टीमों को 15 नवंबर तक अपने उन खिलाड़ियों की सूची बीसीसीआई को सौंपनी है, जिन्हें वह अपनी टीम से रिलीज कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि सभी टीमों की सूची लगभग तैयार हो चुकी है और इसे अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। इसके बाद लिस्ट बीसीसीआई को दी जाएगी। इस बीच खबर आ रही है कि आईपीएल टीमें न सिर्फ अपने खिलाड़ियों को रिलीज करेंगी बल्कि कुछ टीमें अपने कप्तानों को भी बदलेगी। यानी कुछ टीमें अपने कप्तानो को रिलीज करने की सोच रही हैं।

 

पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल की जगह शिखर धवन को अपनी टीम का नया कप्तान बनाया है। रिटेंशन लिस्ट जारी होने से पहले ही पंजाब किंग्स ने अपने कप्तान को हटा दिया और शिखर धवन को कप्तान घोषित कर दिया गया है। लेकिन अभी यह तय नहीं है कि पहले टीम की कमान संभाल रहे मयंक अग्रवाल खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ रहेंगे या नहीं। इसी बीच क्रिकबज के हवाले से एक रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें कुछ खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं, जिन्हें टीमें रिलीज कर सकती हैं। इनमें मयंक अग्रवाल का नाम भी शामिल है, इसका मतलब यह हुआ कि पंजाब किंग्स की टीम उन्हें खिलाड़ी के तौर पर भी शायद अपने साथ न रखे। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला नाम भी शामिल है। वो नाम हैं न्यूजीलैंड के कप्तान और आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन। बताया जा रहा है कि केन विलियमसन की कप्तानी में भी टीम पिछले सीजन में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाई है, इसलिए उन्हें भी रिलीज किया जाएगा।

अगर ऐसा होता है तो यह देखना दिलचस्प होगा कि जो खिलाडी हैदराबाद की टीम में मौजूद हैं उनमें से किसे टीम का नया कप्तान चुना जाता है या टीम मिनी ऑक्शन में किसी खिलाड़ी को खरीदकर उसे कप्तान बनाएगी।  इसके लिए अभी कुछ दिन इंतजार करना होगा। इसके अलावा जिन खिलाड़ियों को आईपीएल की टीमे छोड़ेंगी उनमें पंजाब किंग्स के ओडियन स्मिथ, दिल्ली कैपिटल्स के शार्दुल ठाकुर, केकेआर के शिवम मावी, सनराइजर्स हैदराबाद के रोमारियो शेफर्ड, लखनऊ के जेसन होल्डर और दिल्ली कैपिटल्स के केएस भरत शामिल हैं।

 

रवींद्र जडेजा एमएस धोनी की कप्तानी में सीएसके के लिए खेलेंगे

इस बीच सबसे ज्यादा चर्चा रवींद्र जडेजा के नाम की हो रही है, खबरों के मुताबिक उन्हें चेन्नई की टीम रिलीज़ नहीं करेगी। बताया जा रहा है कि एमएस धोनी ने सीएसके मैनेजमेंट से बात की है, जिसमें रवींद्र जडेजा को रिलीज नहीं करने पर सहमति बनी है। बहरहाल, रवींद्र जडेजा पर अंतिम फैसला क्या होगा, इसका अंतिम खुलासा 15 नवंबर को ही होगा, जब सूची निकलेगी। वहीं, टीमों की नजर T20 वर्ल्ड कप 2022 में खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर है और जो खिलाड़ी इसमें अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें रिलीज किया जा सकता है। देखना होगा कि कौन से खिलाड़ी किस टीम से रिलीज होते हैं और कौन से खिलाड़ी अपनी पुरानी टीम में बने रहते हैं।