;
Uncategorized

इस वजह से टी नटराजन को नहीं मिली इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में जगह

भारत ने हाल में खत्म हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऐतिहासिक जीत दर्ज की. ब्रिसबेन के मैदान पर 328 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल करने टीम इंडिया के लगातार तीसरी बार ट्रॉफी अपने नाम की. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध धमाकेदार सीरीज जीत के बाद टीम इंडिया अब इंग्लैंड के विरुद्ध 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. जिसके 2 टेस्ट के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया हैं.

चयन समिति ने टीम चयन में कई हैरान करने वाले फैसले लिए थे. दरअसल चयनकर्ताओं को चोटिल खिलाडियों की बढती सूची के कारण कुछ नए चेहरों को मौका देना था. हालांकि भारत के लिए अच्छी ये रही कि  कप्तान कोहली, सबसे लंबे प्रारूप के प्राथमिक तेज गेंदबाज, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, और स्पिनिंग दिग्गज  अश्विन की टीम में वापसी हुई हैं.

टीम चयन के दौरान सबसे हैरानी वाली बात ये रही कि चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के हीरो टी नटराजन को टीम में जगह नहीं दी हैं. नटराजन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एक वनडे, 3 टी20 और एक टेस्ट खेले थे. हालाँकि चयन समिति का कहना हैं कि तेज गेंदबाज को बढ़ते वर्कलोड के कारण आराम दिया हैं.

;

सबसे पहले भारतीय उपमहाद्वीप की पिचें स्पिन के लिए बहुत अधिक अनुकूल हैं और इसका मतलब है कि चार तेज गेंदबाजों की उपलब्धता श्रृंखला को चलाने के लिए पर्याप्त होगी. दूसरी बात यह है कि धीमी गति की गेंदबाजी में गलतियां करने के लिए इंग्लिश बल्लेबाजों का झुकाव अधिक होता है, अगर भारत के अन्य तेज गेंदबाजों ने अपनी भूमिका निभाई तो नटराजन की वापसी बनती है.
T natarajan
इसके आलावा नटराजन आईपीएल 2020 की शुरुआत के बाद से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं ऐसे में चयन समिति उन्हें आराम देने की बात कर रहे हैं. एक तरफ टीम मैनेजमेंट चोटिल खिलाड़ियों से परेशान हैं ऐसे में टी नटराजन को सिमित ओवर क्रिकेट से पहले फिट रखने के लिए आराम की सख्त जरुरत हैं. टेस्ट में स्पिन जोड़ी अश्विन और कुलदीप पर टीम ज्यादा निर्भर होगी लेकिन सिमित ओवर में नटराजन की अहिमयत ज्यादा होगी, ऐसे में उन्हें आराम दिया गया हैं.

;
;

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *