सेमीफाइनल में जाने की लिए भारत को आज जीतना जरूरी, ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग-11

 
भारत

T20 वर्ल्ड कप 2022 में आज यानी 2 नवंबर को भारत का मुकाबला बांग्लादेश से होने जा रहा है। सेमीफाइनल के लिहाज से दोनों ही टीमों के लिए यह मैच काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। बता दें कि भारत को अपने पिछले मैच में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार मिली थी। जिसके कारण भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण थोड़ा बिगड़ चुका है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ आज का मैच जीतकर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अपना दावा मजबूत करेगी। भारत और बांग्लादेश 6 साल के बाद आमने सामने होंगे। इससे पहले दोनों टीमों ने 23 मार्च 2016 को मैच खेला था। जिसमें भारतीय टीम ने 1 रन से वह मैच जीता था।

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस टी-20 विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। केएल राहुल ने 3 मैचों में मिलाकर अभी तक केवल 22 रन ही बनाए हैं हालांकि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ का केएल राहुल पर अटूट विश्वास है। बांग्लादेश के खिलाफ केएल राहुल अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। वही केएल राहुल की जगह टीम में ऋषभ पंत को शामिल करने की भी मांग उठ रही है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय प्रबंधन केएल राहुल को ही मौका देंगे। बांग्लादेश की टीम भले ही कमजोर दिखाई देती है परंतु उसे हल्के में नहीं लिया जा सकता।

कार्तिक हुए बाहर तो पंत की एंट्री पक्की

बांग्लादेश के पास गेंदबाजी आक्रमण करने के लिए तस्कीन अहमद, मेहंदी हसन मीराज, मुस्तफिजुर रहमान, कप्तान शाकिब अल हसन और हसन महमूद मौजूद है। वही भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। इसके अलावा नीदरलैंड के खिलाफ कप्तान रोहित शर्मा ने भी अर्धशतक लगाया था। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में कार्तिक चोट के कारण बाहर हो गए थे। ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ ऋषभ पंत को मौका मिल सकता है।

प्लेइंग इलेवन में अश्विन ही रहेंगे या अक्षर को मिलेगा मौका

बता दे कि बांग्लादेश के पास चार बाएं हाथ के बल्लेबाज है जिसमें ओपनर सौम्य सरकार, कप्तान शाकिब अल हसन, नजमुल हुसैन  शंतो, अफीफ हॉसैन मौजूद है। वही मैच में यह देखना दिलचस्प होगा कि रविचंद्र अश्विन को टीम में जारी रखा जाता है या फिर उनकी जगह अक्षर पटेल को टीम में मौका दिया जाएगा। भारतीय टीम की ओर से तेज गेंदबाज में मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार मौजूद है।

T20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की स्तिथि

भारत की तरह ही बांग्लादेश ने भी तीन में से दो मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर शाकिब अल हसन की कप्तानी वाली बांग्लादेश को काफी जूझना पड़ा। बांग्लादेश के ओपनर ने तीन मैचों के बाद 100 रन के लगभग ही बना सकें।

टॉस जीतकर गेंदबाजी करना चाहेगी टीम इंडिया

एडिलेड की पिच पर स्विंग अच्छी होती है। ऐसे में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी गेंदबाजी के विकल्प को चुनना चाहेगी। मैच में भारतीय गेंदबाजों की कोशिश होगी कि बांग्लादेश को कम ही स्कोर पर रोक दिया जाए। हालांकि एडिलेड ओवल एक हाई स्कोरिंग मैदान है यहां पर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने 170 की औसत से रन बनाए हैं। हालांकि इस मैच में शाम को बारिश होने की भी आशंका जताई जा रही है।