T20 World Cup : ग्रुप स्टेज के लिए बेस्ट प्लेइंग इलेवन

 
team india

बुधवार से शुरू होने वाले सेमीफाइनल के साथ टी20 विश्व कप 2022 अपने अंतिम चरण में है।  टी20 विश्व कप 2022 का सुपर 12 चरण रविवार को समाप्त हुआ जिसमें ग्रुप 1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड और ग्रुप 2 से भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर रहे थे। आइए जानते हैं दो ग्रुप राउंड से टी 20 विश्व कप 2022 के प्लेइंग इलेवन।

 

सलामी बल्लेबाज: मैक्स ओ'डॉड, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर)

नीदरलैंड के सलामी बल्लेबाज मैक्स ओ'डॉड ने वैश्विक आयोजन में अपना नाम बनाया।  दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने क्वालीफाइंग दौर में 3 में से 2 गेम जीतने के लिए महत्वपूर्ण था और 5 में से 2 - जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका की जीत - सुपर 12 में, पिछली दो जीत में 52 और 29 रन बनाए।  O'Dowd सेमीफाइनल से पहले टूर्नामेंट के दूसरे प्रमुख रन-स्कोरर हैं, और सलामी बल्लेबाजों में सबसे अधिक 34 के औसत से 242 रन बनाकर 2 अर्धशतक बनाए हैं। कुसल मेंडिस टूर्नामेंट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।  श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज ने 31 की औसत और 142 के स्ट्राइक रेट से 223 रन बनाए और 2 अर्द्धशतक भी बनाए।

 

मध्यक्रम: विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ग्लेन फिलिप्स

 विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की फॉर्म भारत के खिताब के प्रबल दावेदार होने की मुख्य वजह है।  यह जोड़ी टूर्नामेंट में असली संपर्क में रही है। कोहली वर्तमान में चार्ट में सबसे ऊपर 246 रन के साथ 5 पारियों में 3 अर्धशतकों के साथ है, जिसमें अविश्वसनीय 82 * बनाम पाकिस्तान शामिल है;  सूर्यकुमार का जुझारूपन अविश्वसनीय रहा है। तीसरे सर्वोच्च स्कोरर ने 193 की शानदार स्ट्राइक रेट से 225 रन बनाए हैं।

ग्लेन फिलिप्स न्यूजीलैंड लाइन-अप में महत्वपूर्ण और लगातार बल्लेबाजों में से एक है। उन्होंने बड़े समय में कदम बढ़ाया जब उन्होंने 36 बनाम इंग्लैंड में 62 रनों से पहले श्रीलंका के खिलाफ शतक बनाया।  फिलिप्स ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 में 4 पारियों में 163 के शानदार स्ट्राइक रेट से 195 रन बनाए हैं।

ऑलराउंडर: सिकंदर रजा, शादाब खान

जिम्बाब्वे के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं करने के बावजूद, सिकंदर रजा ने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के रूप में समाप्त होने का एक मजबूत दावा किया है। अनुभवी ने 6.5 की इकॉनमी से 10 विकेट लेने के साथ-साथ 147 के स्ट्राइक रेट से 219 रन बनाकर टूर्नामेंट का समापन किया।  रज़ा का 2022 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक सपना रहा है और टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे की सफलता में सबसे आगे था।

स्पिनर: वानिंदु हसरंगा

वानिंदु हसरंगा पिछले साल संयुक्त अरब अमीरात में टी20 विश्व कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।  और अब उसने साबित कर दिया है कि वह ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसा कर सकता है। हसरंगा वर्तमान में टी 20 विश्व कप 2022 में 8 मैचों में 15 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और प्रति ओवर 6.41 रन दिए हैं।

पेसर: सैम कुरेन, अर्शदीप सिंह, मार्क वुड

इंग्लैंड की टीम में सैम कुरेन की भूमिका बदल गई है। एक नई गेंद के गेंदबाज से लेकर अब एक डेथ ओवर तक  उन्होंने अब तक बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। टूर्नामेंट में अब तक उनके 10 विकेटों में से 7 डेथ में आए हैं। ओवर जहां उसकी 5 से कम की शानदार इकोनोमी है। मार्क वुड ने ऑस्ट्रेलियाई पिचों की उछाल और गति का आनंद लिया है और 12 की औसत से 9 विकेट लिए हैं। हम नॉर्टजे के ऊपर वुड के साथ गए हैं क्योंकि हमें लगता है कि वुड ने दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज की तुलना में अधिक प्रभावशाली विकेट लिए हैं। अर्शदीप सिंह उन कुछ गेंदबाजों में से एक के रूप में उभरे हैं जिन्होंने नई गेंद और डेथ ओवरों दोनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।  सिंह ने 7.83 की इकॉनमी से 10 विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह के शून्य को पूरी तरह से भर दिया है।