T20 World Cup 2022: टूर्नामेंट में किसने लगाए सबसे ज्यादा छक्के?

 
 सिकंदर रजा

जोस बटलर की इंग्लैंड ने रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में बाबर आज़म की पाकिस्तान की टीम का पाँच विकेटों से हराकर T20 वर्ल्ड कप 2022 की ट्रॉफी जीत ली।  इंग्लैंड की टीम अब वनडे और T20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी एक साथ अपने नाम करने वाली पहली क्रिकेट टीम बन गई है। सैम करन को फाइनल मैच में तीन विकेट लेने की वजह  प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

टूर्नामेंट के क्वालीफाइंग दौर और सुपर 12 चरण में काफी हद तक गेंदबाजों का दबदबा था, और ऑस्ट्रेलिया में पिचों की प्रकृति और परिस्थितियों को देखते हुए छक्का मारना मुश्किल था। फिर भी, कुछ बल्लेबाजों ने अच्छे छक्के लगाए। एडिलेड और पर्थ जैसे मैदानों में, बल्लेबाजों ने छोटी सीमाओं का पूरा उपयोग किया और काफी छक्के लगाए।

 

T20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा छक्के किसने लगाए?

ज़िम्बाब्वे के क्रिकेटर सिकंदर रज़ा ने इस टूर्नामेंट में सबसे अधिक 11 छक्के लगाए। अनुभवी ऑलराउंडर रज़ा के लिए ये एक शानदार टूर्नामेंट था। उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन पाकिस्तान के खिलाफ वाले मैच में आया। इंग्लैंड के तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने कुल मिलाकर 10 छक्के लगाए, जिनमें से 7 अकेले एक पारी में आए - सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ जहां उन्होंने 86* रन बनाए। श्रीलंकाई सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस, हालांकि अपनी शांत शैली और उत्तम दर्जे के स्ट्रोक के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने भी इस वर्ल्ड कप में कुल 10 छक्के जड़े।

 

 ये है T20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज:

बल्लेबाजों की संख्या छक्कों की पारी

 सिकंदर रजा- 11 छक्के

 एलेक्स हेल्स- 10 छक्के

 कुसल मेंडिस- 10 छक्के

 एंड्रयू बालबर्नी-  9 छक्के

 मार्कस स्टोइनिस- 9 छक्के

 सूर्यकुमार यादव- 9 छक्के

 रिले रोसौव- 9 छक्के