T20 World Cup 2022: टीम इंडिया के नए T20I कोच और कप्तान के लिए हरभजन सिंह ने दिया एक बड़ा सुझाव

 
h

गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में भारत की 10 विकेट से शर्मनाक हार हुई। इस हार ने T20 विश्व कप 2022 की ट्रॉफी जीतने की उनकी सभी उम्मीदों को खत्म कर दिया। इस शर्मनाक हार के बाद से सभी पूर्व क्रिकेटरों के अपने अपने बयान सामने आ रहे हैं। 10 विकेट की हार के बाद भारतीय टीम के खेल की रणनीति और रवैये पर सवाल उठ रहे हैं। भारतीय टीम की हर तरफ से आलोचना हो रही है। पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह भी T20 फॉर्मेट के लिए टीम प्रबंधन में बदलाव देखना चाहते हैं।

 

टीम प्रबंधन में कोई हाल का रिटायर खिलाडी होना चाहिए

भारत की हार के बाद इंडिया टुडे से बात करते हुए, हरभजन सिंह ने कहा कि टीम इंडिया को एक ऐसे मेंटर की जरूरत है जो फॉर्मेट को समझे, और इसलिए टीम प्रबंधन में एक ऐसा पूर्व क्रिकेटर होना चाहिए जो हाल ही में खेल से रिटायर हुआ हो। हरभजन ने आशीष नेहरा का सुझाव दिया। उन्होंने कहा: "आपको किसी ऐसे व्यक्ति को कोच बनाना होगा जिसने हाल ही में T20 क्रिकेट से संन्यास लिया हो, जो इस फॉर्मेट को समझता हो। राहुल द्रविड़ के लिए मेरे मन में पूरा सम्मान है, वह मेरे सहयोगी थे और हमने एक साथ बहुत सारी क्रिकेट खेली, उनका दिमाग बहुत अच्छा है। लेकिन मुझे लगता है कि अगर आप द्रविड़ को T20I से कोच के रूप में नहीं हटाना चाहते हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति की मदद ले जो हाल ही में रिटायर हुआ हो।

 

आशीष नेहरा जैसा कोई जिसके पास क्रिकेट का शानदार दिमाग है। देखिए उन्होंने गुजरात टाइटंस को कोच के रूप में कैसे ट्रॉफी जीतवा दी। आशीष टीम प्रबंधन का हिस्सा होंगे तो उससे युवा खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा”। इसके अलावा, हरभजन सिंह ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपनी कप्तानी पसंद का भी खुलासा किया। उन्होंने कहा, 'कप्तानी के लिए हार्दिक पांड्या मेरी पसंद हैं। कोई और बेहतर विकल्प नहीं है। वह टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं और आपको टीम में उनके जैसे और लोगों की जरूरत है।"