अनिल कुंबले की इस सलाह से भारत बन सकता है 2024 में T20 चैंपियन, क्या मानेगा BCCI

 
अनिल कुंबले

T20 वर्ल्ड कप 2022 के टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने अपने शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। वहीं सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ भारत को शर्मनाक हार मिली। भारत की इस हार के बाद सभी जगह टीम की आलोचना हो रही है। इसी बीच बीसीसीआई को  दूसरी तरफ से सुझाव आने भी शुरू हो गए हैं। इस सूची में भारतीय टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले भी शामिल है।

दुनिया भर की T20 लीग में हिस्सा लेने की अनुमति दे बीसीसीआई

पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का मानना है कि अपने खिलाड़ियों को अनुभव दिलाने के लिए बीसीसीआई को दुनियाभर के T20 लीग में हिस्सा लेने की परमिशन देना चाहिए। इस मुद्दे पर अनिल कुंबले ने कहा कि एक्सपोजर निश्चित रूप से खिलाड़ियों की सहायता करता है। भारतीय क्रिकेट के विकास में यह हमेशा मदद करते हुए देखा गया है। विदेशी खिलाड़ियों के आईपीएल में भारत आने से भारतीय क्रिकेट को निश्चित रूप से सहायता मिली है। वहीं पूर्व क्रिकेटर ने आगे कहा कि किसी युवा खिलाड़ी को विदेश भेजने पर उनके खेल में अच्छा सुधार होता है तो फिर हमें भी ऐसा ही करना चाहिए। अनिल कुंबले ने आगे कहा कि आपके पास वह सब कुछ होना चाहिए जो कि 2024 के विश्व कप के लिए जरूरी है। 

2024 में खेला जाएगा अगला T20 वर्ल्ड कप

2024 में होने वाले अगले T20 वर्ल्ड कप का आयोजन वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से होगा। इस वर्ल्ड कप से पहले भारत के पूर्व कप्तान चाहते हैं कि भारत के खिलाड़ियों को दुनियाभर की सभी लीगो में हिस्सा लेना चाहिए।

2008 में हुई थी आईपीएल की शुरुआत

बता दें कि साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई थी।जिसके बाद दुनियाभर के कई देशों ने आईपीएल जैसी अपने-अपने लीगों को भी शुरू कर दिया था। इसमें पाकिस्तान की पाकिस्तान प्रीमियर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग जैसे टूर्नामेंट शामिल है। इस बार वर्ल्ड कप में कई ऐसे खिलाड़ी शामिल थे। जिन्हें ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर खेलने का अनुभव नहीं था। वहीं दूसरी ओर बीबीएल में खेलने का इंग्लैंड के खिलाड़ियों को अच्छा अनुभव है।