भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल में किसकी होगी जीत, एक नज़र आंकड़ों पर

 
सेमीफाइनल

बुधवार को हुए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को शिकस्त देते हुए T20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में जगह बना ली है। सभी क्रिकेट फैंस की नजर अब 10 नवंबर यानी आज होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड के मैच पर है। जो भी टीम इस मुकाबले को जीतेगी उसे 13 नवंबर को पाकिस्तान से फाइनल मुकाबला खेलने का मौका मिलेगा। भारतीय फैंस चाहते हैं कि भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मैच हो। हालांकि इससे पहले भारत को इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल करना होगी। वहीं आज होने वाला यह मुकाबला काफी ज्यादा रोमांचक होने वाला है। क्योंकि दोनों ही टीमें शानदार लय में है। एक और जहां भारत के पास कई धूरंधर बल्लेबाज है तो वही इंग्लैंड भी इसमें पीछे नहीं है। भारत बनाम इंग्लैंड के मुकाबले में किसे जीत मिलती है यह देखना काफी दिलचस्प होगा।

भारत बनाम इंग्लैंड हेड टू हेड मुकाबले

टी20 क्रिकेट में दोनों टीमों के हेड टू हेड आंकड़े देखा जाए तो पता चलता है कि दोनों टीमें अभी तक 22 मैचों में एक दूसरे के सामने आई है। जिसमें से 12 मैचों में भारतीय टीम ने जीत हासिल की है। वही 10 मैचों में इंग्लैंड टीम को जीत मिली। अर्थात T20 क्रिकेट में भारत का पलड़ा इंग्लैंड की तुलना में भारी दिखाई दे रहा है।

T20 विश्व कप में कौन है चैंपियन

वही दोनों टीमों के बीच टी20 विश्व कप का रिकॉर्ड देखा जाए तो पता चलता है कि यहां पर भी भारतीय टीम भारी दिखाई दे रही है। दोनों टीमों के बीच टी 20 विश्व कप में कुल 3 मुकाबले हुए हैं। जिसमें 2 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है वहीं एक मैच में इंग्लैंड को जीत मिली है।

पिछले 5 मैचों के आंकड़े

भारत बनाम इंग्लैंड पिछले पांच मैचों की बात करें तो भारत के हिस्से में 4 जीत आई है। वही इंग्लैंड टीम केवल एक ही मैच जीत पाई है। वहीं इस साल दोनों टीमों के बीच t20 सीरीज भी खेली गई थी। जिसमें भारत ने इस सीरीज में 2-1 से इंग्लैंड टीम को शिकस्त दी थी। वही आज होने वाले भारत बनाम इंग्लैंड का मुकाबला काफी ज्यादा अहम होने वाला है क्योंकि जो भी टीम इस मैच में जीत हासिल करेगी उसके लिए फाइनल का टिकट पक्का हो जाएगा। हालांकि भारत और इंग्लैंड में से जो भी टीम यह मैच जीतती है वह तीसरी बार अपने फाइनल मुकाबले में उतरेगी।