कौन बनेगा टीम इंडिया का नया चयनकर्ता, कब होगा नाम का ऐलान

 
टीम इंडिया

ऑस्ट्रेलिया में हुए T20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद ही खराब रहा था जिसके बाद से भारतीय टीम में कई बदलाव किए जा रहे हैं यानी बीसीसीआई पिछले कुछ समय से काफी ज्यादा बदलाव कर रही है सबसे पहले सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई के संविधान में परिवर्तन किया था जिसके बाद बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली को बाहर कर उनकी जगह पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी को बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनाया गया। इसके बाद उन्होंने सबसे पहले चयन समिति को बर्खास्त कर दिया। अब सवाल यह है कि बीसीसीआई का अगला चयनकर्ता कौन होगा? आइए अब हम आपको बताते हैं कि बीसीसीआई का चयनकर्ता कौन हो सकता है।

30 दिसंबर को पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक मल्होत्रा, सुलक्षणा नाइक और जतिन पराजमपे की क्रिकेट सलाहकार समिति की बैठक होना है जो कि मुंबई में आयोजित की जाएगी वहीं मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बैठक में चयनकर्ता पर चर्चा होगी। हालांकि अभी तक यह तय नहीं हुआ है कि यह बैठक अनौपचारिक होगी या औपचारिक! परंतु इस बैठक का सभी लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं ताकि इस बैठक में पता चल सके कि इस खाली पद को कौन भर रहा है।

बीसीसीआई के चयनकर्ता पद के  लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 नवंबर रखी गई थी जिसकी समय सीमा पूर्ण हो चुकी है रिपोर्ट के अनुसार अब तक कुल 80 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत आगरकर, सलिल अंकोला, नयन मोंगिया, लक्ष्मण शिव रामकृष्णन का नाम भी शामिल है माना जा रहा है कि अजीत अगरकर बीसीसीआई के अगले चयनकर्ता हो सकते हैं।

क्या होती है योग्यता

बीसीसीआई के चयनकर्ता पद पर पहुंचने के लिए कुछ विशेष योग्यता का होना आवश्यक है इसमें सबसे पहली योग्यता यह है कि बीसीसीआई के चयनकर्ता बनने के लिए वह खिलाड़ी टेस्ट मैच में 7 या उससे अधिक मैच खेला हो या फर्स्ट क्लास मैच खेला हो। इसके अलावा वह खिलाड़ी 20 लिस्ट तथा 10 वनडे मैच खेला हो इसके साथ ही उस खिलाड़ी ने क्रिकेट से 5 साल पहले ही सन्यास ले लिया हो तथा भविष्य की अन्य कमेटी का सदस्य हो। इसके अलावा बीसीसीआई के चयनकर्ता में आवेदन करने के लिए उस खिलाड़ी को पहले ही यह सुनिश्चित करना होता है कि वह अगले 5 साल तक सेवाएं दे सके। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम का नया चयनकर्ता अजीत अगरकर बनते हैं या कोई अन्य नाम सामने आता है।