कौन हैं जितेश शर्मा, जो बने संजू सैमसन का रिप्लेसमेंट

 
संजू सैमसन

संजू सैमसन के घुटने की चोट के कारण बाहर होने के बाद, BCCI ने जितेश शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ भारत की T20I टीम में शामिल किया है। बीसीसीआई के इस फैसले से हर कोई आश्चर्यचकित है। हालांकि, ऋषभ पंत के दुर्घटना का शिकार होने और केएल राहुल की अनुपलब्धता के कारण पंजाब किंग्स के इस विकेटकीपर-बल्लेबाज को भारतीय टीम में जगह मिल चुकी है। 

गौरतलब है कि संजू सैमसन के टीम में चुनमे जाने के बाद फैंस काफी खुश थे। पहले टी20 में उन्हें प्लेइंग 11 में भी चुना गया था, लेकिन वे बल्ले से कोई कमाल नहीं कर पाये और फील्डिंग के दौरान उनके घुटने में चोट भी लग गयी।

बीसीसीआई ने गत बुधवार शाम को जितेश शर्मा को सैमसन के रिप्लेसमेंट के रूप में घोषित किया। 


कौन हैं जितेश शर्मा?

जितेश शर्मा आईपीएल में पंजाब किंग्स के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, वे 2017 में मुंबई इंडियंस का भी हिस्सा थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया गया। पिछले साल वे सीएसके का भी हिस्सा रहे और इस दौरान उन्होंने एक मैच में 17 गेंदों में 26 रन बनाए। विकेटकीपर-बल्लेबाज ने अब तक पंजाब के लिए 12 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 234 रन बनाए हैं। 

वह घरेलू स्तर पर विदर्भ का प्रतिनिधित्व करते हैं और उनके सबसे लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं।

2012-13 कूचबिहार ट्रॉफी में ठोस प्रदर्शन के बाद, जितेश को विदर्भ सीनियर टीम में शामिल किया गया। उन्होंने कूचबिहार ट्रॉफी में 12 पारियों में 537 रन बनाए थे। इसके बाद वह मार्च 2014 में अपना टी20 डेब्यू करने गए। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान उसी सीजन में अपना पहला लिस्ट ए मैच खेला था। 

2015-16 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में जितेश शर्मा तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने तब 140 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे, जिसमें एक शतक दो अर्धशतक भी शामिल थे।