वनडे रैंकिंग में विराट कोहली ने चौथे नंबर पर मारी छलांग

 
विराट कोहली

दोस्तों बुधवार के दिन ICC ने T20, टेस्ट और वनडे क्रिकेट की रैंकिंग जारी करती है। जिसमें अलग-अलग बल्लेबाजों, गेंदबाजों और ऑलराउंडर खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अपनी पोजीशन में सुधार किया है। भारत की तरफ से स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने हाल ही में खेले गए मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और अपनी रैंकिंग में सुधार किया है। विराट कोहली ने बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाड़ी वनडे क्रिकेट में खेलते हुए हाल ही में 3 शतक लगाए है जिससे उनकी रैंकिंग में काफी सुधार आया है और अब विराट कोहली 4 स्थानों की छलांग लगा कर चौथे स्थान पर विराजमान हो गए है।

बाबर आजम की पोजिशन को खतरा

हाल ही की बात करें तो विराट कोहली हर मैच में शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और काफी रंग बना रहे हैं जिसकी वजह से उनकी रैंकिंग में काफी सुधार हुआ है श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने पहले वनडे में शतक लगाया और आखिरी वनडे में भी नाबाद 166 रन की पारी खेली। इस तरह उन्होंने पिछले चार वनडे मैचों में 3 शतक लगाए हैं। देखा जा रहा है कि विराट कोहली अपने पहले वाली रंग में आ गए हैं और अब ऐसे ही रन बनाते रहेंगे। 

इससे पहले विराट कोहली आठवें स्थान पर थे और अब भी 4 स्थानों की छलांग लगाकर वह चौथे स्थान पर आ पहुंचे हैं। वनडे रैंकिंग में टॉप पर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम हैं। बाबर आजम के ODI में अंक 887 है। बाबर के बाद दूसरे स्थान पर 766 अंको के साथ रासी वेन दर डुसें है तथा क्विंटन डि कॉक 759 अंको के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है। विराट कोहली 750 अंको के साथ चौथे स्थान पर है। विराट दूसरे और तीसरे नंबर वाले बल्लेबाजों से बस कुछ ही अंक दूर है तो वह अगली रैंकिंग में दूसरे स्थान पर आ सकते है। विराट कोहली अगर इसे ही खेलते रहे तो वो जल्द ही अपनी पहली रैंकिंग पर आ जाएंगे।

सिराज हो सकते है नंबर वन गेंदबाज

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो भारत की तरफ से मोहम्मद सिराज का भी अच्छा काम कर रहे हैं और बुमराह की गैरमौजूदगी में भारत के मुख्य तेज गेंदबाज बनकर उभरे हैं। मोहम्मद सिराज लगातार शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं और अगर वे ऐसे ही गेंदबाजी करते रहे तो जल्दी नंबर-1 वनडे गेंदबाज बन जाएंगे। श्रीलंका श्री से पहले मोहम्मद सिराज 84 वें पायदान पर थे और इन तीन मैचों की सीरीज में 9 विकेट लेकर 685 अंकों के साथ ही वे तीसरे नंबर पर आ पहुंचे हैं। जबकि पहले नंबर पर 730 अंकों के साथ है ट्रेंट बौल्ट हैं और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 787 साथ दूसरे नंबर पर है।