मोहम्मद सिराज के जीवन के से जुड़ी अनदेखी तस्वीरें और तथ्य

 
मोहम्मद सिराज

दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज इस समय फिर से सुर्खियों में आ गए हैं उन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच जिताए है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल 9 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में अपना नाम लिखवा लिया है। मोहम्मद सिराज के इस प्रदर्शन से चारों तरफ से उनके लिए प्रशंसाए आ रही हैं और हर कोई दिग्गज खिलाड़ी उनकी प्रशंसा कर रहा है। मोहम्मद सिराज नई गेंद से भी विकेट ले रहे हैं और डेथ ओवर्स में भी घातक गेंदबाजी करके विकेट निकाल रहे हैं। इसलिए इन्हें भविष्य का गेंदबाज भी बताया जा रहा है जो भारतीय टीम के लिए काफी लंबे समय तक खेलने वाले हैं।

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

आज हम मोहम्मद सिराज के पारिवारिक और निजी जीवन के बारे में बात करने वाले है। वह कैसे एक गरीब परिवार से निकलकर है भारत के शानदार तेज गेंदबाज बने हैं इसका सफर भी आज हम आपको बताने वाले हैं। 13 मार्च 1994 को हैदराबाद के मोहम्मद घोष और शबाना बेगम के घर एक लड़के का जन्म हुआ जो कि मोहम्मद सिराज है। इनका परिवार एक लोअर मिडिल क्लास परिवार था। इनके पापा ऑटो ड्राइवर थे और ऑटो चला कर ही परिवार का पेट पालते थे। मोहम्मद सिराज के पिता ऑटो चला कर ही मोहम्मद सिराज के सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत करते थे। लेकिन पढ़ाई में अच्छा ना होने के कारण उनकी मां उन पर गुस्सा होती रहती थी। मोहम्मद सिराज के बड़े भाई पढ़ाई में अच्छे थे इसलिए मोहम्मद सिराज को काफी कुछ सुनना भी पड़ता था। लेकिन आज सिराज ने जो मुकाम हासिल किया है उनके परिवार का हर शख्स काफी खुश है।

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

प्रोफेशनल क्रिकेटर या कोच से नहीं ली ट्रेनिंग

मोहम्मद सिराज ने खुद बताया था कि उन्होंने किसी भी प्रोफेशनल क्रिकेटर से या प्रोफेशनल कोच से ट्रेनिंग नहीं ली है। उन्होंने खुद ही सब कुछ सीखा है और बाद में अपने दोस्तों के फोर्स करने पर उन्होंने एक क्रिकेट क्लब ज्वाइन कर लिया। जहां पर एक मैच में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट लिए तो उन्हें ₹500 का इनाम भी मिला जिससे मैं बहुत खुश हो गए।

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

हैदराबाद की तरफ से घरेलू क्रिकेट भी खेलना शुरू कर दिया और रणजी ट्रॉफी तथा सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते गए और एक समय ऐसा आया जब उन्होंने अपने प्रदर्शन से सभी को खुश कर रखा था और 2017 के आईपीएल ऑक्शन में वह बहुत अधिक चर्चा में बने हुए थे। तब उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.6 करोड़ रुपए में खरीद लिया। इसके बाद इन पैसों से उन्होंने अपने परिवार के लिए एक शानदार घर खरीदा और उन्हें बचपन में सहन की हुई गरीबी का फल दिया। इस समय आईपीएल में मोहम्मद सिराज रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हैं।

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज

अक्टूबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्हें भारतीय T20 की टीम में सिलेक्ट कर लिया गया और 4 नवंबर 2017 को उन्होंने भारतीय टीम में पदार्पण किया उनका पहला विकेट केन विलियमसन के रूप में आया। वनडे टीम में उनका चयन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 जनवरी 2019 को हुआ। अक्टूबर 2020 में मोहम्मद शमी के चोटिल हो जाने के बाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्हें टेस्ट सीरीज में भी डेब्यू करने का मौका मिल गया।

मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज