इन 5 कारणों से उमरान मलिक हैं सबसे रोमांचक भारतीय क्रिकेटर

 
उमरान मलिक

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ उमरान मलिक एक ऐसे गेंदबाज हैं जो क्रिकेट पर्यवेक्षकों के बीच काफी चर्चा में रहे हैं। पिछले IPL में अपनी धमाकेदार गति और तेज गेंदबाजी की शानदार प्रदर्शनी के साथ अपना नाम बनाने के बाद मलिक ने भारतीय टीम में अपना रास्ता खोज लिया। अब खुद को साबित करने के लिए उन्हें काफी मैच खेलने को मिल रहे हैं। साल की शुरुआत में उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है। 

पिछले कुछ सालों में भारतीय तेज गेंदबाजों ने अपनी इमेज हानिरहित तेज़ गेंदबाज़ों वाली बना ली है। वह 140 किमी प्रति घंटे से अधिक की विषम गेंद फेंक सकते थे, मगर उन्होंने सटीकता के लिए गति का त्याग कर दिया। लेकिन उमरान मलिक गति साथ लेकर आते हैं, वह लगातार 150 km की गति से गेंदबाज़ी करते हैं कि कभी-कभी बल्लेबाज़ शॉट लगाने से पहले ही थक जाते हैं। भारत इस तरह के तेज गेंदबाज के लिए तरस रहा था और उमरान के रूप में उन्हें सही खिलाड़ी मिल गया है।

अचानक कहीं से भी विकेट प्राप्त करने की क्षमता 

उमरन की विकेट लेने की क्षमता कुछ ऐसी है जो उन्हें अच्छी स्थिति में रखती है। वह एक बहुत ही साधारण ओवर करवाते हुए अचानक कहीं से भी एक या दो तेज विकेट प्राप्त करते हैं और टीम को खेल में वापस ले आते हैं। सनराइजर्स बनाम गुजरात टाइटंस के मामले में, जहां उन्होंने शानदार गेंदबाजी की और अकेले दम पर खेल में अपनी टीम को वापस ले आये। आपके पास ुमरन जैसा एक गेंदबाज़ होना चाहिए।

युवा तेज किसी भी तरह से एक चाल की टट्टू नहीं है। जबकि वह जानता है कि उसकी ताकत एक्सप्रेस गति है, वह जानता है कि गति उसे केवल इतनी दूर ले जा सकती है, यही कारण है कि उसे अपनी तरकश में कुछ और धनुष जोड़ना होगा। और उन्होंने इस पर पूरी ईमानदारी से काम करना शुरू कर दिया है। वह सही लाइन में गेंदबाजी करना सीख रहा है और सूक्ष्म विविधताएं भी सीख रहा है। एक बहुआयामी उमरान ही भारत के लिए शुभ संकेत है।

जबकि उनके बाकी समकक्ष चोटों के कारण रास्ते से हट गए हैं, उमरान मेहनती होने के साथ-साथ भाग्यशाली भी रहे हैं कि उन्हें स्वस्थ बिल का आशीर्वाद मिला है। और उन्होंने इसे हल्के में नहीं लिया है, तेज गेंदबाज खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रहा है। एक स्वस्थ गेंदबाज उस व्यक्ति की तुलना में कहीं अधिक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है जो प्रतिभाशाली है और उसके करियर में बाधा डालने के लिए चोटों की भरमार है।

उमरान निडर है, इस मायने में कि सफाईकर्मियों के पास ले जाए जाने पर भी वह अपनी गति नहीं बदलेगा। और यही बात उन्हें बाकियों से अलग करती है। तथ्य यह है कि वह अपने दृष्टिकोण में लगातार है, यही एक प्रमुख कारण है कि वह उन महत्वपूर्ण विकेटों को प्राप्त करता है। और यह एक प्रमुख कारण है कि उमरान 2023 में हिट होगा।