जहीर खान जैसी कातिलाना गेंदबाजी करने वाला ये भारतीय गेंदबाज 3 साल से है टीम इंडिया से बाहर.

 
जहीर खान

भारतीय टीम में काफी शानदार गेंदबाज हुए हैं उनमें से ही एक नाम जहीर खान का आता है जोकि अपने समय के धाकड़ तेज गेंदबाजों में से एक है। जहीर खान लेफ्ट आर्म पेसर गेंदबाज थे जो कि अपनी तेज रफ्तार वाले गेंदों से विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को काफी ज्यादा परेशान किया करते थे। अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत उन्होंने भारतीय टीम को काफी ज्यादा मैच जिताए थे। 2011 में भी वह वर्ल्ड कप वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। बांग्लादेश के खिलाफ जहीर खान ने एक टेस्ट मैच में 10 विकेट भी लिए थे।

भारतीय टीम के पास अभी भी जहीर खान जैसा एक खिलाड़ी मौजूद है लेकिन पिछले 3 सालों से उस खिलाड़ी को भारतीय टीम में एक भी मौका नहीं दिया गया है और इस उभरते हुए गेंदबाज का करियर लगभग समाप्त कर दिया गया है। दोस्तों हम खलील अहमद की बात कर रहे हैं जो कि एक शानदार तेज गेंदबाज है और जहीर खान की तरह ही वह भी शानदार गेंदबाजी करता है। लेकिन खलील अहमद ने अपना आखिरी वनडे मैच अगस्त 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था और आखिरी टी20 मैच भी नवंबर 2019 में ही बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। इसके बाद से खलील अहमद को भारतीय टीम में मौका नहीं दिया गया।

दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए साथ बिताया समय 

2016 में आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलने वाले खलील अहमद ने उसी समय अपने गुरु जहीर खान के साथ काफी समय बिताया था। जिससे कि उनकी गेंदबाजी में भी जहीर खान जैसे ही गुण आ गए। खलील अहमद ने भी अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह जहीर खान जैसा गेंदबाज बनना चाहते हैं जो कि मैदान पर आते ही खलबली मचा दे। आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के चलते हैं खलील अहमद को भारतीय टीम में मौके दिए गए और 2018 में यूएई में हुए एशिया कप में भी खलील अहमद को टीम में रखा गया लेकिन वह इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके।

भारतीय टीम में कुछ ही मौके दिए जाने के बाद चयनकर्ताओं ने खलील अहमद से अपना विश्वास उठा लिया और उन्हें भारतीय टीम से दूर कर दिया। अब पूरे 3 साल हो गए कि खलील अहमद भारतीय टीम में आने के लिए कोशिश कर रहे हैं। 2022 में दिल्ली की तरफ से खेलते हुए खलील अहमद ने आईपीएल में 10 मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए थे लेकिन इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद भी उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं दी गई। IPL में खेले गए कुल 34 मैचों में इस खिलाड़ी ने 48 विकेट अपने नाम किए हैं जबकि अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में खेले गए 13 मैचों में 14 विकेट लिए हुए हैं।