इन चार खिलाडियों ने भारत को पंहुचाया सेमीफाइनल, कोहली और सूर्या का अहम योगदान

 
भारत

जिंबाब्वे के खिलाफ जीत के बाद भारतीय टीम अब सेमीफाइनल में पहुंच गई है। T20 वर्ल्ड कप 2022 के इस पूरे टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया। बता दें कि पिछले साल हुए टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में थी। जिसमें भारतीय टीम ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी। हालांकि इस बार भारतीय टीम ने अच्छा खेला। इस बार T20 वर्ल्ड कप में इन चार खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाया।

भारत

1. विराट कोहली

T20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने सभी मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। बता दें कि लगभग 3 साल से खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली ने एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच से शतक लगाते हुए अपने फॉर्म में वापसी की थी। वही T20 वर्ल्ड कप के पहले मुकाबले में विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों में नाबाद 82 रनों की पारी खेली थी। जिसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ मैच में विराट ने 44 गेंदों में नाबाद 62 रन बनाए थे। वही बांग्लादेश के खिलाफ मैच में विराट ने 44 गेंदों में 64 रन बनाए और नाबाद रहे। T20 वर्ल्ड कप  में विराट कोहली ने 5 मैचों में 138 की स्ट्राइक रेट से 246 रन बनाए है।

भारत

2. अर्शदीप सिंह

एशिया कप में भी अर्शदीप सिंह ने भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबले में अच्छा प्रदर्शन किया था। वही टी 20 वर्ल्ड कप में भारत ने अपना पहला T20 वर्ल्ड कप का मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। उस मैच में अर्शदीप सिंह ने चार ओवर में 32 रन देते हुए 3 विकेट अपने नाम किए थे। जिसकी बदौलत भारत को इस मैच में जीत मिली थी। वही अपने दूसरे मुकाबले में नीदरलैंड के खिलाफ अर्शदीप सिंह ने दो विकेट लिए। हालांकि भारत अपना तीसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका के खिलाफ हार गया था। परंतु इस मैच में भी अर्शदीप सिंह ने किफायती गेंदबाजी करते हुए विपक्षी टीम के दो अहम बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा था। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ अहम मुकाबले में भी अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए। इस दौरान उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन का विकेट लिया था। इस टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी करते हुए अर्शदीप सिंह ने पावर प्ले और डेट ओवर दोनों ही समय में टीम को विकेट दिलाए हैं। अर्शदीप सिंह के शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय फैंस को बुमराह की कमी नहीं खल रही है।

भारत

3. सूर्यकुमार यादव

T20 वर्ल्ड कप 2022 के टूर्नामेंट से पहले ही सूर्यकुमार यादव शानदार लय में दिखाई दिए थे।वही इस टूर्नामेंट में भी सूर्य कुमार यादव ने अपना फॉर्म कायम रखा। सूर्यकुमार यादव T20 क्रिकेट में 1000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले साल 2021 में पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने 1000 रन बनाए थे। वही आईसीसी की रैंकिंग में भी सूर्यकुमार यादव  नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। इस टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव ने सभी मैचों में अच्छी पारी खेली। इस टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव ने भारत की जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में सूर्यकुमार यादव ने 40 गेंदों में 68 रन बनाए थे। हालांकि पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ मैच में सूर्यकुमार यादव का बल्ला ज्यादा नहीं चला। परंतु जिंबाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ सूर्यकुमार शानदार प्रदर्शन करते हुए आखिर तक मैदान पर डटे रहे। नीदरलैंड के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 51 रन तो वही जिंबाब्वे के खिलाफ सूर्या ने 25 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली थी। सूर्यकुमार यादव एबी डी विलियर्स के बाद दूसरे 360 डिग्री बल्लेबाज बन सकते हैं।

भारत

4. मोहम्मद शमी

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत अपने पहले ही मैच में पाकिस्तान से हार गया था। उस समय मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में काफी खराब प्रदर्शन करते हुए 3.5 ओवर में 40 रन विरोधी टीम को दिए थे।इसके बावजूद भी शमी को एक भी सफलता हाथ नहीं लगी थी। जिसके बाद शमी को सोशल मीडिया पर काफी ट्रॉल किया गया था। वहीं इस साल T20 वर्ल्ड कप में मोहम्मद शमी को बुमराह की जगह टीम में शामिल किया गया था। हालांकि इस टूर्नामेंट में मोहम्मद शमी ज्यादा विकेट नहीं ले पाए। परंतु उन्होंने परिस्थिति के अनुसार किफायती गेंदबाजी की। खासतौर पर भारत पाकिस्तान मैच में मोहम्मद शमी ने इफ्तिखार अहमद का विकेट उस समय दिलाया जब भारतीय टीम को विकेट की बहुत ज्यादा जरूरत थी। इस पूरे टूर्नामेंट में मोहम्मद शमी ने सभी मैचों में किफायती गेंदबाजी की।