ये हैं 2023 के टॉप 10 सबसे अमीर क्रिकेटर

 
क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेटर वैश्विक स्तर पर सबसे अमीर और अच्छी तरह से भुगतान पाने वाले एथलीट हैं, वे अकेले नहीं हैं जो सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी है। ऐसे कई अन्य क्रिकेटर हैं जो समान रूप से अमीर हैं, लेकिन कुछ भारतीय क्रिकेटरों की तुलना में अधिक अमीर नहीं हैं। हाल के दिनों में, यह ध्यान दिया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को वास्तव में भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में बहुत अधिक पैसा दिया जाता है, अगर हम सही हैं तो यह राशि लगभग दोगुनी है।

क्रिकेटर

1. सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान धन के देवता भी है। लिटिल मास्टर अपने खेल के दिनों से ही पैसा बनाने वाले लोगो के शीर्ष पर बैठे हैं, जब उन्होंने एमआरएफ टायरों के साथ उस आकर्षक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए, जो उनके समय में किए गए उनके सबसे बड़े सौदों में से एक साबित हो रहा है। एंडोर्समेंट और विज्ञापन सौदों में अपना पैसा बनाने के अलावा, 2014 में रिलीज़ हुई उनकी किताब, "प्लेइंग इट माई वे" ने भी उनकी कमाई को एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है। सचिन सबसे अमीर क्रिकेट खिलाड़ी है।

क्रिकेटर

2 महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय क्रिकेट का सबसे सफल कप्तान एक और खिलाड़ी है जिसने अपना नाम अमीरों में लिखवा लिया है। महेंद्र सिंह धोनी काफी जगह पर निवेश करते हैं और आईपीएल से भी उन्हें काफी पैसा मिलता है इसके साथ ही वह विज्ञापन और ब्रांड प्रमोशन करके भी काफी पैसा कमा लेते हैं।  हालाँकि, बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि उन्होंने 2016 में बायोपिक बॉलीवुड फिल्म "एम एस धोनी - द अनटोल्ड स्टोरी" की रॉयल्टी से 30 करोड़ रुपये कमाए। इस तरह महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर खिलाड़ी है।

क्रिकेटर

3 विराट कोहली 

देश के कुछ सबसे बड़े ब्रांडों का समर्थन करने के अलावा, विराट कोहली का व्यावसायिक क्षेत्र क्रिकेट के मैदान के बाहर भी फैला हुआ है। अपने फिटनेस सेंटर के अलावा, उनकी वन8 श्रृंखला के रेस्तरां, फैशन ब्रांड रेड चीफ उनकी हिस्सेदारी के साथ, विराट कोहली अच्छी तरह से और सही मायने में व्यावसायिक हितों में अपनी समझ दिखा रहे है। विराट कोहली काफी ब्रांड्स का प्रमोशन करते हैं और इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डालने के काफी ज्यादा पैसे लेते हैं।

क्रिकेटर

4. रिकी पोंटिंग 

सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैदान के अंदर और बाहर दोनों ही जगह एक उग्र व्यक्तित्व था, और यह उसके आचरण से पता चलता है। एक बुद्धिमान कप्तान, वह इससे भी अधिक चतुर व्यवसायी और निवेशक है। अपने खेल के करियर के बाद, उनका कमेंटेटर के रूप में एक सफल करियर था और आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के साथ एक कोच के रूप में इससे भी बेहतर कैरियर था। पोंटिंग के पास क्रिकेट के अलावा अपनी खुद की वाइन "पोंटिंग वाइन" का एक सफल व्यवसाय है। इस तरह क्रिकेट के अलावा वो अपने व्यापार से भी बहुत कमा लेते है।

क्रिकेटर

5. ब्रायन लारा

वेस्ट इंडीज के दिग्गज अपनी पीढ़ी में टेस्ट क्रिकेट के सबसे उत्तम दर्जे के और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक हैं। धन कमाने की बात करे तो वह बीपीएल टीम में चैटोग्राम चैलेंजर्स पक्ष के ब्रांड एंबेसडर हैं, और अब आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के मुख्य कोच भी हैं। और इससे पहले वह अपने ज्ञान से कमेंट्री बॉक्स में भी काफी अच्छा काम कर रहे थे।

क्रिकेटर

6. शेन वॉर्न 

यह महान लेग स्पिनर अब हमारे बीच नहीं रहे हैं लेकिन उन्होंने अपने जीवन काल में काफी शानदार काम किया है और काफी पैसे भी कमाए हैं। इतने पैसे कमा लिए थे कि उनका परिवार बिना किसी मुद्दे या कठिनाइयों के रह सके। एक खिलाड़ी के रूप में, उन्होंने कई वर्षों तक कई अलग-अलग फ्रैंचाइजी के लिए खेलते हुए अच्छी कमाई की, जिसमें राजस्थान रॉयल्स और मेलबर्न स्टार्स सबसे प्रमुख थे। इसके बाद वे रॉयल्स के मेंटर बन गए, और फॉक्स स्पोर्ट्स के लिए एक कमेंटेटर के रूप में और फिर बाद में स्काई के साथ उनका एक बहुत ही उपयोगी करियर रहा।

क्रिकेटर

7. वीरेंद्र सहवाग 

नजफगढ़ के नवाब और मुल्तान के सुल्तान के नाम से जाने जाने वाले वीरेंद्र सहवाग के क्रिकेट के बाहर कुछ व्यावसायिक काम  हैं। सबसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक होने के अलावा, जिन्होंने आईपीएल में खेलकर बहुत धन कमाया, उनका खुद का एक रेस्तरां है और साथ ही कुछ और व्यावसायिक काम भी हैं। उनकी बाकी आय कई ब्रांड एंडोर्समेंट और कमेंट्री ड्यूटी से है।

क्रिकेटर

8. युवराज सिंह 

युवराज सिंह अपने अच्छे लुक्स और व्यक्तित्व के कारण बड़ी संख्या में ब्रांडों के लिए एक प्रभावशाली इंसान थे। मैदान पर रहते हुए वह दो बार आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ियों में से थे। मैदान के बाहर, उनकी निवेश कंपनी YouWeCan काफी सफल रही है, इस तथ्य से जुड़ा हुआ है कि उन्होंने Healthians, EazyDiner आदि जैसे कई स्टार्टअप में निवेश किया है। उनकी आत्मकथा भी थी। एक विशाल मनी स्पिनर जिसमें वह कैंसर से पीड़ित होने के दौरान अपनी कठिनाइयों के बारे में बात करता है.

क्रिकेटर

9. जैक कैलिस 

दक्षिण अफ्रीका का यह खिलाड़ी सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक है। मैदान पर एक भयंकर प्रतियोगी, लेकिन इसके बाहर एक बहुत ही सज्जन व्यक्ति। कैलिस उन खिलाड़ियों में से एक हैं, जो जेंटलमैन के खेल को पहचानते हैं। वह व्यवसाय में भी काफी महारत हासिल किए हुए है, उनकी लगभग सभी आय उनके खेलने के करियर के दौरान आती है, विशेष रूप से आईपीएल में नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए।

क्रिकेटर

10. स्टीव स्मिथ 

स्मिथ क्रिकेट के वर्तमान महान खिलाड़ियों में से एक है, जो बल्ले के साथ अपने कारनामों से सभी परिचित हैं। हालाँकि, जब उन्हें एक साल के लिए खेल से बैन कर दिया गया, तो उन्हें न केवल एक खिलाड़ी के रूप में बल्कि एक व्यक्ति के रूप में खुद को फिर से मजबूत करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसलिए उन्होंने बाहर जाकर अपना ओट मिल्क व्यवसाय शुरू किया, और अब यह ऑस्ट्रेलिया में अग्रणी ब्रांडों में से एक है, जो अन्य ब्रांडों को उनके पैसे के लिए वास्तविक रन दे रहा है। इसमें जोड़ें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ियों में से एक होने के नाते, और आईपीएल और बिग बैश में भी वह बहुत पैसे कमा रहे है।