अगले एक साल में बदल जाएगी टीम इंडिया, बाहर होंगे ये सीनियर खिलाड़ी

 
टीम इंडिया

इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से मिली शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम का इस वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो गया। वहीं बीसीसीआई अब पूरी तरह से अपना सख्त रवैया अपनाने जा रही है। बता दें कि आने वाले 1 साल में टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। बीसीसीआई के सूत्रों द्वारा पता चला है कि विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, स्पिनर रविंद्र चंद्र अश्विन का यह वर्ल्ड कप आखरी वर्ल्ड कप होगा। वही रोहित शर्मा और विराट कोहली को भी धीरे-धीरे टीम से बाहर किया जा सकता है। हालांकि सन्यास लेने का फैसला खुद खिलाड़ी का होता है।

यह खिलाड़ी हो सकता है भविष्य का कप्तान

सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा बेहद दुखी दिखाई दिए थे। वही कोच राहुल द्रविड़ उन्हें सांत्वना देते हुए नजर आए थे। सूत्रों के अनुसार अब T20 वर्ल्ड कप लगभग 2 साल बाद होना है। ऐसे में बीसीसीआई हार्दिक पांड्या में भविष्य के कप्तान की झलक देख रही है।यानी अगले T20 और वनडे वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या भारतीय टीम के कप्तान हो सकते हैं।

सन्यास लेना खिलाड़ी का व्यक्तिगत फैसला

सूत्रों के अनुसार बीसीसीआई किसी भी खिलाड़ी को सन्यास लेने के लिए नहीं कहती। यह खिलाड़ी का व्यक्तिगत फैसला होता है। पर हां यदि अगले T20 वर्ल्ड कप की बात करें तो ज्यादातर सीनियर खिलाड़ी वनडे और टेस्ट में खेलते हुए नजर आएंगे। ऐसे में आप नहीं चाहते कि वह सन्यास का ऐलान करें परंतु अगले साल T20 क्रिकेट में कई सीनियर खिलाड़ी नहीं खेलेंगे।

जब सेमीफाइनल मैच के बाद कोच राहुल द्रविड़ से रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर प्लेयर्स के भविष्य को लेकर प्रश्न किया गया। तब कोच ने कहा कि अभी इस बारे में बात करना जल्दबाजी होगी। दोनों ही खिलाड़ी टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करते आए हैं। हालांकि हमारे पास विचार करने के लिए अभी पर्याप्त समय है।

इस वर्ल्ड कप में कोहली रोहित और अश्विन का प्रदर्शन

बता दे कि अभी भारतीय कप्तान रोहित शर्मा 35 साल और विराट कोहली 34 साल के हो चुके हैं। इस वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने अब तक 6 मैचों में सबसे ज्यादा 296 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने छह मैचों में से चार मैचों में अर्धशतक भी जमाए हैं। वहीं रोहित शर्मा 6 मैचों में खेलते हुए केवल 116 रन ही बना पाए। वहीं स्पिनर अश्विन की बात की जाए तो उन्होंने इस वर्ल्ड कप के 6 मैचों में केवल 6 विकेट अपने नाम किए हैं।