एक बार फिर सूरज की तरह चमके सूर्यकुमार यादव, देखें क्या कहते हैं रिकॉर्ड्स

 
सूर्यकुमार यादव

T20 वर्ल्ड कप में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर देने वाले सूर्यकुमार यादव ने अपना पहला t20 मैच 14 मार्च 2021 को खेला था। इससे पहले भारतीय टीम के मिडिल ऑर्डर के लिए कई बल्लेबाजों ने ऑडिशन दिए थे। परंतु सूर्यकुमार यादव के आगे कोई नहीं टिक पाए। लगभग 2 साल से भी कम समय में सूर्यकुमार यादव भारतीय टीम के महत्वपूर्ण अंग बन गए हैं। वहीं सूर्यकुमार यादव को 360 डिग्री प्लेयर के नाम से भी नहीं पहचान मिली। बता दे कि 360 डिग्री प्लेयर के नाम से साउथ अफ्रीका के पूर्व खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को भी जाना जाता है। सूर्यकुमार यादव मैदान के हर हिस्से में शॉट लगाने में माहिर है। यही वजह है कि सूर्यकुमार यादव उन्हें बाकी खिलाड़ियों से अलग बनाती है।

मार्च 2021 में T20 क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सूर्य कुमार आज T20 क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर है। T20 वर्ल्ड कप 2022 के इस टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव ने 190.43 के स्ट्राइक रेट और 74 की औसत से कुल 219 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए हैं। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में कुमार यादव टॉप 3 में पहुंच गए हैं। वही इस सूची में विराट कोहली 246 रनो के साथ टॉप पर है। यदि भारतीय टीम फाइनल में पहुंचती है तो उम्मीद की जा रही है कि सूर्यकुमार यादव विराट कोहली को भी पीछे छोड़ देंगे।

हाल ही में जिंबाब्वे के खिलाफ मैच में सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों पर नाबाद 61 रनों की पारी खेली थी। मैच में सूर्यकुमार यादव ने मात्र 23 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था। जो कि टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय बल्लेबाजों द्वारा चौथा सबसे तेज अर्धशतक है। इस सूची में दो बार युवराज सिंह का नाम शामिल है।तो वही पिछले साल स्कॉटलैंड के खिलाफ केएल राहुल ने भी 18 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था।बता दें कि 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ युवराज सिंह ने मात्र 12 गेंदों पर और उसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 20 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया था।

इस वर्ल्ड कप में सूर्यकुमार यादव का स्ट्राइक रेट 190.43 का रहा तथा एक वर्ल्ड कप के सीजन में 100 गेंदों का सामना करने वाले बल्लेबाजों की सूची में सूर्यकुमार यादव प्रथम स्थान पर है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के माइक हसी के नाम था जिन्होंने 175.70 के स्ट्राइक रेट से साल 2010 में रन बनाए थे।

T20 क्रिकेट में 200 के स्ट्राइक रेट से अर्धशतक या उससे ज्यादा रन बनाने के मामले में सूर्य कुमार यादव ने इविन लुईस और ग्लेन मैक्सवेल के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है। तीनों ही खिलाड़ियों ने यह कारनामा 6 बार किया है ।सूर्यकुमार यादव के सभी रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें क्रिकेट का बादशाह कहा जा रहा है।