महज 2 रन से चूके सूर्यकुमार यादव, टूटते-टूटते रह गया शाहिद अफरीदी का ये रिकॉर्ड

 
सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम ने श्रीलंका को घरेलू टी20 सीरीज के पहले मैच में 2 रनों से हरा कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। भारत अगर अगला टी20 भी जीत जाता है, तो ये सीरीज उनके नाम होगी। बात करें पहले टी20 की, तो इस मैच में सूर्यकुमार यादव के पास पाकिस्तानी पूर्व कप्तान शाहीद अफरीदी का एक अहम रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था, लेकिन वे महज 2 रन से चूक गये। 

श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव को तीन नंबर पर बल्लेबाजी के लिये भेजा गया। उन्होंने 10 गेंदों में 1 चौके की मदद से 7 रनों की पारी खेली और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में चमिका करुणारत्ने को अपना विकेट दे बैठे। ये 7 रन बनाने के बाद सूर्यकुमार यादव के टी20 इंटरनेशनल में उनके खाते में 1,415 रन दर्ज हो गए हैं, जबकि शाहीद अफरीदी के नाम ये आंकड़ा 1416 रनों का है। 


ऐसे में अगर सूर्यकुमार यादव दो रन और बना लेते तो वे इस मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहीद अफरीदी से आगे निकल जाते। हालांकि, श्रीलंका के खिलाफ दो टी20 मैच अभी शेष हैं। इस सीरीज के दौरान सूर्यकुमार यादव शाहीद अफरीदी का ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। 


शाहीद अफरीदी ने टी20 इंटरनेशनल की 99 पारियों में 1416 रन बनाए थे। फिलहाल टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में शाहीद अफरीदी 57वें नंबर पर हैं, जबकि सूर्या उनके एक कदम पीछे 58वें नंबर पर हैं। हालांकि, हाल के कुछ समय में सूर्यकुमार यादव ने क्रिकेट के इस फॉर्मेट में सफलता के कई झंडे गाढ़े हैं। वे साल 2022 में इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।


साथ ही उन्हें नंबर 1 टी20 इंटरनेशनल बैट्समैन का खिताब भी मिला। अगर उनका शादनार फॉर्म जारी रहा, तो कुछ ही समय में वे 1500 रन बनाते ही वे 48वें स्थान पर पहुंच जाएंगे। फिलहाल ये कारनामा बांग्लादेश के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम के नाम दर्ज है।