न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रन से शुभमन गिल ने तोड़े कई रिकॉर्ड

 
शुभमन गिल

दोस्तों 18 जनवरी 2023 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वनडे मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला वनडे मैच खेला गया है। जिसमें भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 349 का स्कोर खड़ा किया और न्यूजीलैंड की टीम को 12 रन से हरा दिया। इस मैच में भारत की तरफ से शुभ्मन गिल ने काफी शानदार प्रदर्शन किया और अपने करियर का पहला दोहरा शतक बना दिया। गिल ने 145 गेंदों में 208 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिसमें उन्होंने 19 चौके और 9 छक्के लगाए।

अपनी इस शानदार पारी की बदौलत शुभ्मन गिल पांचवी भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाया है। शुभ्मन गिल ने अपने इस प्रदर्शन से यह साफ कर दिया है कि 2023 में भारत में ही होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने में उनको कोई और बल्लेबाज रिप्लेस नहीं कर सकता। श्रीलंका के खिलाफ भी उन्होंने हाल ही में शतक लगाया है। इस पारी से शुभमन गिल ने काफी रिकॉर्ड तोड़े हैं जिनकी चर्चा हम आज करने वाले हैं।

अपने इस दोहरे शतक के साथ ही शुभ्मन गिल सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा और ईशान किशन के ग्रुप में शामिल हो गए हैं जिन्होंने भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक बनाया है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक इंडिविजुअल स्कोर बनाने के मामले में शुभ्मन गिल ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है और दुनिया के टॉप बल्लेबाज बन गए हैं। सचिन तेंदुलकर ने 1999 में हैदराबाद में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद का स्कोर खड़ा किया था और शुभमन ने हैदराबाद में ही 208 रन बनाकर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है तथा इस लिस्ट में सबसे ऊपर आ गए।

सबसे कम पारी में 1000 वनडे रन बनाने का रिकॉर्ड

वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन पूरे करने का रिकॉर्ड इस समय पाकिस्तान के फकर जमान के नाम है जिन्होंने मात्र 18 पारी में 1000 रन कंप्लीट कर लिए थे। अब दूसरे स्थान पर शुभ्मन गिल आ गए हैं जिन्होंने मात्र 19 पारियों में वनडे क्रिकेट में 1000 रन कंप्लीट कर लिए हैं। जबकि विव रिचर्ड्स/केविन पीटरसन/जोनाथन ट्रॉट/क्विंटन डी कॉक/बाबर आज़म/रस्सी वार डूसन ने 21 पारियों में 1000 रन पूरे किए है।