अनुकूल रॉय और नदीम की फिरकी के आगे ढेर हुई सर्विसेज, झारखंड ने 9 विकेटों से जीता रणजी ट्रॉफी का मैच

 
अनुकूल रॉय

झारखंड ने जमशेदपुर में रणजी ट्रॉफी के अपने तीसरे दौर के मैच में सर्विसेज पर नौ विकेट से शानदार जीत दर्ज की है। इस मैच में ऑलराउंडर अनुकुल रॉय ने 63 रन देकर 4 विकेट लिए, जबकि उनके सीनियर जोड़ीदार शाहबाज नदीम ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 25वां पांच विकेट लिया।

कुल मिला कर बाएं हाथ के स्पिनर की जोड़ी ने झारखंड के नौ विकेट साझा किये, जिससे दूसरी पारी 214 रन तक सीमित हो गई। झारखंड को एकमुश्त जीत पर मुहर लगाने के लिए सिर्फ 31 की जरूरत थी। झारखंड 7.5 ओवर में आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच गया। हालांकि, उन्होंने बोनस अंक हासिल करने का मौका भी गंवा दिया, क्योंकि सलामी बल्लेबाज ईशान किशन लक्ष्य से सिर्फ दो रन कम पवेलियन लौट गए।

बता दें कि इस जीत से झारखंड आठ टीमों की तालिका में तीन राउंड के बाद 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। पुडुचेरी के ठीक ऊपर एक अंक के साथ सर्विसेज़ सातवें स्थान पर बनी हुई हैं, जिन्हें अभी तक कोई अंक नहीं मिला है।

अनुकूल रॉय उनका सर्वश्रेष्ठ मैच

युवा बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर रॉय के लिए ये मैच उनका सर्वश्रेष्ठ साबित हुआ क्योंकि दूसरी पारी में उनके चार विकेटों की मदद से उनके खाते में अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 10 विकेट दर्ज हो गये हैं। इससे पहले उन्होंने बल्ले से भी कमाल का प्रदर्शन किया। अनुकूल रॉय ने पहली पारी में 57 रनों की ताबड़तोड़ पारी भी खेली, जिस वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

अर्पित गुलेरिया (118 गेंदों में 77 रन) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज आखिरी दिन के ट्रैक पर नदीम और रॉय की फिरकी के आगे नहीं टिक पाया। सर्विसेज़ ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए।

इस बीच, ग्रुप के एक अन्य मैच में केरल ने 126 रनों के लक्ष्य को केवल 19.1 ओवरों में हासिल कर छत्तीसगढ़ को सात विकेट से हराकर छह अंक हासिल किए। सलामी बल्लेबाज पी राहुल ने 58 गेंदों में 66 रन (5 चौके, 2 छक्के) बनाए और पहले विकेट के लिए रोहन कुन्नुमल (40, 27 गेंद, 4 चौके, 2 छक्के) के साथ 86 रन जोड़े।