यहां देखें भारत में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 के वेन्यू और शेड्यूल

 
आईसीसी

भारतीय टीम ने साल 2013 में आखरी बार आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी। बता दें कि उस समय भारतीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी संभाल रहे थे। वही पिछले 9 सालों से भारतीय टीम आईसीसी का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। हालांकि भारत आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक तो पहुंचता है परंतु वह नॉकआउट मैचों में प्रेशर नहीं झेल पाता है जिससे कि टीम सेमीफाइनल में ही बाहर हो जाती है। इस बार टी 20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम ने शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई थी। परंतु अपने सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार गई। वहीं भारतीय टीम के पास अब एक सुनहरा अवसर है क्योंकि साल 2023 में 50 ओवर का विश्व कप भारत में ही होने वाला है।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत

यह वर्ल्ड कप पहले मार्च 2023 के महीने में आयोजित होने वाला था। परंतु कोविड-19 की वजह से इस टूर्नामेंट का शेड्यूल बदल दिया। जिसके बाद यह टूर्नामेंट साल 2023 के अक्टूबर में शुरू होगा। वही कुछ रिपोर्ट का मानना है कि 14 अक्टूबर को इस विश्व कप का पहला मैच खेला जाएगा।

आईसीसी

जानकारी के लिए बता दें कि अगले साल होने वाले एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेगी। जोकि आपस में 48 मैच खेलेगी। जिसके अंतर्गत सुपर लीग मैचों से 2 टीमों का चयन किया जाएगा जबकि आईसीसी रैंकिंग के आधार पर शीर्ष आठ टीमें अपने प्रदर्शन के अनुसार इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करेगी।

आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 के मैच कहां हो सकते है

  1. ईडन गार्डन, कोलकाता
  2. वानखेड़े, मुंबई 
  3. फ़िरोज़ शाह कोटला, दिल्ली
  4.  एम. चिन्नास्वामी, बैंगलोर
  5. एमए चिदंबरमचेन्नई
  6. एससीए स्टेडियम, राजकोट
  7. सरदार पटेल स्टेडियमअहमदाबाद
  8. पीसीए स्टेडियम, मोहाली
  9. गांधी स्टेडियम,  गुवाहाटी असम
  10. वीसीए स्टेडियमनागपुर
  11. एमसीए स्टेडियम, पुणे
  12. राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियमहैदराबाद
  13. ग्रीन पार्क स्टेडियम, कानपुर

ICC World Cup 2023 में यह टीमें लेगी हिस्सा

बांग्लादेश, इंग्लैंड, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और भारत। वही अगले साल होने वाले वनडे विश्व कप क्वालीफायर में दो और टीम में क्वालीफाई करेगी। जिसके बाद ग्रुप स्टेज के मैच आयोजित होंगे।