एमएस धोनी को याद करते हैं राहुल द्रविड़

 
राहुल द्रविड़

दोस्तो भारतीय क्रिकेट टीम के कोच राहुल द्रविड़ ने हाल ही में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को याद किया है। इसके पीछे काफी बड़ी वजह है। जैसे की आपको पता है महेंद्र सिंह धोनी एक विकेटकीपर बल्लेबाज थे और उनके समय में उनके अलावा कोई और ऐसा खिलाड़ी नहीं आया जो धोनी की जगह ले सके। लेकिन अब धोनी ने भारतीय टीम से संन्यास ले लिया है और उनके जाते ही टीम में एक शानदार विकेट कीपर बल्लेबाज की कमी हो गई। इसी बीच अब फिर से उनके साथी रहे और इस समय भारतीय टीम के कोच राहुल द्रविड़ को धोनी की याद आई है।

राहुल द्रविड़

वैसे तो इस समय विकेट कीपिंग के लिए भारतीय टीम के पास 5 ऑप्शन मौजूद है। केएल राहुल, इशान किशन, ऋषभ पंत, संजू सैमसन और केएस भरत जैसे विकेटकीपर बल्लेबाज़ इस लिस्ट में मौजूद है। लेकिन इनमें से कोई भी ऐसा नहीं है जो व्हाइट बॉल क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी की कमी को पूरा कर सके। महेंद्र सिंह धोनी शानदार विकेट कीपिंग के अलावा टीम को काफी मजबूती प्रदान करते थे और उनके रहते भारतीय टीम के जीतने की संभावना काफी ज्यादा रहती थी। धोनी किसी भी परिस्थिति से मैच को निकाल के लाने की काबिलियत रखते थे।

राहुल द्रविड़

धोनी जैसा विकेट कीपर बल्लेबाज अब नही

न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही वनडे सीरीज के दौरान एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल द्रविड़ ने धोनी को याद करते हुए कहा कि धोनी जैसा विकेट कीपर बल्लेबाज अब भारतीय टीम के पास नही है। वह एक असाधारण खिलाड़ी था। राहुल द्रविड़ कहते है कि "हम हमेशा एक विकेटकीपर-बल्लेबाज की तलाश में रहते हैं, इसके बारे में कोई सवाल ही नहीं है। मुझे लगता है कि सफेद गेंद के क्रिकेट में एमएस धोनी के बाद से विशेषज्ञ विकेटकीपरों के दिन दुर्भाग्य से चले गए हैं। हम भाग्यशाली हैं यहां तक ​​कि इस टीम में भी आप जानते हैं कि ईशान किशन या केएस भरत दोनों अच्छे बल्लेबाज हैं और उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया है। भरत नहीं खेले हैं, लेकिन ईशान ने एक बल्लेबाज के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है।"

राहुल द्रविड़

धोनी के आने से पहले राहुल द्रविड़ ने भी भारतीय टीम के लिए विकेट कीपिंग की है और तब एक काम चलाऊ विकेटकीपर का काम किया। लेकिन धोनी के आने के बाद उनके सर से ये बोझ उतर गया और वो एक स्पेशलिस्ट बल्लेबाज की तरह खेलने लग गए। धोनी के जाने के बाद केएल राहुल और ऋषभ पंत ने भारत के लिए यह काम किया। लेकिन अब ऋषभ घायल है और केएल राहुल न्यूजीलैंड के खिलाफ नही खेल रहे है। तो अब ईशान किशन और केएस भरत के पास खुद को अच्छे से साबित करने का मौका है। ईशान किशन ने तो अच्छा काम किया है।

राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ आगे कहते है कि "वहाँ राहुल है, सैमसन है, लेकिन दुर्भाग्य से, ऋषभ चोटिल है। ये सभी लोग विकेटकीपर-बल्लेबाज हैं। मुझे लगता है कि आज, आपको विकेटकीपर-बल्लेबाज बनना होगा। आपको बल्लेबाजी करने और महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम होना चाहिए। हमने जितेश शर्मा को टी-20 मिश्रण में भी चुना है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी करने और तेज गति से रन बनाने की क्षमता है। जैसा कि उन्होंने मुश्ताक अली ट्रॉफी और आईपीएल में दिखाया है उन्होंने अच्छा खेला है। हां तो यह बताया गया है को एक विकेटकीपर बल्लेबाज की जरूरत है।”