न्यूजीलैंड ने की भारत के खिलाफ T20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा

 
न्यूजीलैंड

वनडे स्क्वाड के बाद अब भारत दौरे पर खेली जाने वाली टी20 सीरीज के लिये भी कीवी टीम के स्क्वाड का ऐलान कर दिया गया है। खास बात ये है कि अनुभवी ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर को इस महीने भारत के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। इसके अलावा, बाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज बेन लिस्टर को पहली बार चुना गया है। यह लिस्टर के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

दूसरी ओर, सेंटनर कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व करने के बाद टीम के लिए अनुभव का खजाना लेकर आए हैं। इन दोनों खिलाड़ियों के साथ, न्यूजीलैंड की टीम आगामी श्रृंखला में एक जबरदस्त ताकत होगी।
बता दें कि न्यूजीलैंड 18 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के बाद 27 जनवरी को रांची में पहला टी20 मैच खेलेगा।

निमोनिया होने के बाद भारत दौरा कम कर दिया गया

गौरतलब है कि लिस्टर को पिछले साल के अंत में भारत में न्यूजीलैंड ए की शुरुआत करने के बाद टीम में शामिल किया गया था। बैंगलौर में निमोनिया होने के बाद, 27 वर्षीय इस खिलाड़ी का भारत दौरा कम कर दिया गया था। अपना इलाज खत्म करने के लिए घर जाने से पहले उन्होंने संक्रमण के कारण अस्पताल में समय बिताया।


सेंटनर की अगुवाई में एक अनुभवी टी20 टीम होगी, जिसमें पिछले साल के टी20 विश्व कप टीम के नौ खिलाड़ी शामिल हैं। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) के चयनकर्ता गेविन लार्सन ने कहा कि लिस्टर ने सभी प्रारूपों में अपने कौशल से प्रभावित किया है।

उन्होंने कहा “बेन ने लाल और सफेद गेंद के क्रिकेट में अपने करियर की शुरुआत में (घरेलू पक्ष) ऑकलैंड एसेस के लिए एक रोमांचक प्रभाव डाला है। 2017 के अंत में अपनी शुरुआत के बाद से, वह टी20 और लिस्ट ए क्रिकेट में एसेस के अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज के रूप में गेंद को काफी स्विंग कराने की उनकी क्षमता विशेष रूप से रोमांचक है। 

लार्सन ने कहा “मिच हमारी सीमित ओवरों की टीमों में एक लीडर है और इससे पहले भारत में टी20 टीम की कप्तानी कर चुके हैं। भारतीय परिस्थितियों में उनका अनुभव इस टीम का नेतृत्व करने के लिए अमूल्य होगा।”

ल्यूक रोंची टीम के मुख्य कोच होंगे, बॉब कार्टर (बल्लेबाजी), पॉल वाइसमैन (गेंदबाजी), और ट्रेवर पेनी (चौथे कोच) उनके भरोसेमंद सहायक होंगे। 

भारत दौरे पर टी20 सीरीज के लिए न्यूजीलैंड का स्क्वाड

मिचेल सेंटनर (कप्तान), फिन एलेन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चैपमैन, डेन क्लीवर, डेवोन कॉनवे, जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स, माइकल रिपन, हेनरी शिपली, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर।