जाने किन-किन खिलाडियों ने लगाए हैं वनडे में दोहरे शतक

 
वनडे

दोस्तों क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां पर है रिकॉर्ड टूटते और बनते रहते हैं। हाल ही में भारतीय खिलाड़ी शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार पारी खेलते हुए वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है और ऐसा करने वाले वह दुनिया के सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन गए हैं। क्रिकेट में एक समय ऐसा था तब कोई भी खिलाड़ी 200 रन का आंकड़ा भी नहीं सोच सकता था। लेकिन बाद में जब सचिन तेंदुलकर ने पहली बार यह कारनामा किया। उसके बाद अब तक 8 लोगों ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाए हैं जिनमें से पांच भारतीय खिलाड़ी हैं। आज हम इन खिलाड़ियों के दोहरे शतक के बारे में आपको बताएंगे।

वनडे

1. सचिन तेंदुलकर 

क्रिकेट के इतिहास में सचिन तेंदुलकर को मास्टर ब्लास्टर और क्रिकेट का भगवान माना जाता है। इसके पीछे कारण यह है कि सचिन तेंदुलकर ने काफी शानदार क्रिकेट खेला है और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले क्रिकेटर हैं इसके अलावा उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक भी बनाए हुए हैं। सचिन तेंदुलकर ने सबसे पहले दोहरा शतक लगाया और इस मिथ को तोड़ दिया कि कोई खिलाड़ी वनडे क्रिकेट में इंडिविजुअल दोहरा शतक नहीं लगा सकता। 2010 में सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए ग्वालियर में 200 रन नाबाद बनाए थे। सचिन ने इस पारी में 25 चौके और 3 छक्के लगाए।

वनडे

2. वीरेन्द्र सहवाग 

इसके बाद में सचिन को अपना गुरु मानने वाले विस्फोटक के भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने भी अपने गुरु का पीछा करते हुए 2011 में इंदौर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में 219 रन बनाकर इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

वनडे

3 . रोहित शर्मा 

वर्तमान भारतीय टीम के कप्तान और हिटमैन के नाम से जाने जाने वाले रोहित शर्मा ने अब तक सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाए हुए हैं। रोहित शर्मा ने अभी तक वनडे क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं और उनकी बराबरी में कोई और बल्लेबाज नहीं है। रोहित शर्मा ने 2013 में बेंगलुरु में खेले जा रहे वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन की पारी खेली थी। इसके बाद में 2014 में ही रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में अब तक के इतिहास में वनडे क्रिकेट का सबसे हाईएस्ट इंडिविजुअल स्कोर 264 बनाया। इस इतिहास को रचने के बाद 2017 में श्रीलंका के खिलाफ ही रोहित शर्मा ने मोहाली वनडे में 208 रन की नाबाद पारी खेली।

वनडे

4. क्रिस गेल 

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस के नाम से जाना जाता है उन्होंने अपने नाम काफी रिकॉर्ड्स किए हुए हैं। वेस्टइंडीज की तरफ से जिंबाब्वे के खिलाफ है 2015 में कैनबरा वनडे में खेलते हुए क्रिस गेल ने 215 रन की पारी खेली और पहले गैर भारतीय खिलाड़ी बन गए जिसने वनडे मैच में दोहरा शतक लगाया हो।

वनडे

5. मार्टिन गुप्टिल 

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल ने क्रिस गेल के बाद में 2015 में ही वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 237 रन की पारी खेली। यह पारी उन्होंने वेलिंगटन वनडे मैच में खेली थी।

वनडे

6. फकर जमान 

पाकिस्तान के विस्फोटक बल्लेबाज फकर जमान ने जिंबाब्वे के खिलाफ है शानदार प्रदर्शन करते हुए 210 रन नाबाद ठोके थे। पाकिस्तान की तरफ से वह इकलौते बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे में दोहरा शतक बनाया। इंटरनेशनल क्रिकेट में इन तीन विदेशी खिलाड़ियों के अलावा सभी खिलाड़ी भारतीय है जिन्होंने दोहरा शतक बनाया है।

वनडे

7. ईशान किशन 

वनडे क्रिकेट में भारतीय खिलाड़ियों के नाम सबसे ज्यादा दोहरे शतक हैं। हाल ही में दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव वनडे में खेलते हुए ईशान किशन ने 210 रन की पारी खेली थी और वह वनडे में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाले और सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थे।

वनडे

8. शुभमन गिल 

ईशान किशन का सबसे युवा खिलाड़ी के रूप में दोहरे शतक बनाने का रिकॉर्ड ज्यादा दिन नहीं चला और भारतीय स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 208 रन बनाकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।