भारत ने श्रीलंका के खिलाफ हासिल की इतिहास की सबसे बड़ी जीत

 
भारत

दोस्तों भारत और श्रीलंका के बीच चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का आज आखिरी मैच था और भारतीय टीम पहले से ही 2–0 से यह सीरीज जीत चुकी थी और आज श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने के इरादे से उतरी थी। लेकिन आज का खेल ऐसा रहा कि भारत ने श्रीलंका को सिर्फ हराया ही नहीं है बल्कि उनको बेइज्जत किया है और इतिहास में एक रिकॉर्ड दर्ज कर दिया है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 390 रन का स्कोर खड़ा कर दिया और श्रीलंका को 391 रन का टारगेट दिया। भारत की तरफ से विराट कोहली और शुभ्मन गिल ने शतकीय पारी खेली। जिसमें विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 166 रन बनाए।

तिरुवनंतपुरम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में खेले गए इस तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा रोहित ने 42 रन का सहयोग अपनी टीम को दिया। बाद में शुभ्मन गिल और विराट कोहली ने काफी लंबी साझेदारी की और दोनों ने अपना अपना शतक पूरा किया शुभ्मन गिल ने 116 रन की पारी खेली तो वही अपना शतक पूरा करने के बाद विराट कोहली का रूद्र रूप देखने को मिला और उन्होंने काफी तेजी से 166 रन बना डाले। इस तरह से भारत ने 50 ओवर खत्म होने पर 6 विकेट के नुकसान पर 390 का स्कोर खड़ा कर दिया

इस टारगेट का पीछा करने के लिए उतरी श्रीलंका की टीम कोई भी कमाल नहीं कर पाई और 100 रन के अंदर ही आउट हो गई। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने आते ही श्रीलंकाई बल्लेबाजों को पवेलियन भेजना शुरू कर दिया और 4 विकेट अपने खाते में डाले। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने एक रन आउट भी किया। मोहम्मद सिराज का साथ मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लेकर दिया और कुलदीप यादव ने भी 2 विकेट लिए। इस तरह से श्रीलंका की टीम 73 रन के स्कोर पर ही 9 विकेट गिर गए और एक रिटायर्ड अब्सेंट हो गया और 317 रनों से हार का सामना करना पड़ा इसके साथ ही श्रीलंका की टीम को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा।

भारत ने रचा इतिहास

भारतीय टीम ने श्रीलंका को 317 रन से हराने के बाद वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा अंतर से किसी टीम को हराने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की टीम के पास था जिन्होंने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था। इसके अलावा 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 275 रनों से हराया था। दक्षिण अफ्रिका ने 2010 में जिंबाब्वे को 272 रन से हराया था। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 2012 में 258 रनों के अंतर से हराया था।