भारत मारेगा इंग्लैंड के इस क्लब में एंट्री, नाम दर्ज होगा यह खास रिकॉर्ड

 
टीम इंडिया

टीम इंडिया नए साल पर नई उम्मीदों के साथ आने वाली चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार है रविवार को बीसीसीआई ने टीम इंडिया की रिव्यू मीटिंग बुलाई थी तथा बीसीसीआई के नए अध्यक्ष बने रोजर बिन्नी की अध्यक्षता में इस मीटिंग के दौरान वनडे वर्ल्ड कप के लिए कुछ कड़े कदम उठाए गए हैं। इसी के साथ इस मीटिंग में खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर भी योजना तैयार की गई है।

भारत के नाम दर्ज होगा यह रिकॉर्ड

BCCI की तैयारियों को देखते हुए यह स्पष्ट रूप से लग रहा है कि बीसीसीआई भारतीय क्रिकेट के लिए इस साल को बहुत ही खास बनाना चाहती हैं वहीं पिछले साल यूएई में हुए एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया में हुए T20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई अब एक्शन मोड में दिखाई दे रही है वहीं भारतीय टीम के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इस साल वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में ही होना है ऐसे में भारतीय टीम को घरेलू सरजमीं का फायदा भी मिलेगा वही वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करने के साथ-साथ भारत एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लेगा।

इंग्लैंड के क्लब में होगी एंट्री 

दरअसल साल 2023 के अंत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत करने वाला है और यह दूसरी बार होगा जब पुरुषों के वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी एक देश के पास ही होगी यानी 1975 और 1980 में इंग्लैंड को छोड़ दिया जाए तो अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप की मेजबानी विभिन्न देश मिलकर करते आए हैं तथा इस बार साल 2023 में भारत दूसरा ऐसा देश होगा जो इस टूर्नामेंट की पूरे सीजन की मेजबानी करेगा। 

पहली बार भारत करेगा वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी

इससे पहले भारत वन डे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुका है। भ परंतु साल 1987 में हुए वर्ल्ड कप में पाकिस्तान तथा 1996 में पाकिस्तान श्रीलंका और फिर 2011 वनडे वर्ल्ड कप में बांग्लादेश और श्रीलंका के साथ की थी। वही इस बार वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत ही करेगा जिसमें भारत के विभिन्न स्टेडियम में वर्ल्ड कप के मैच आयोजित किए जाएंगे।

10 टीमों के बीच होगा यह टूर्नामेंट

बता दें कि इस साल वनडे वर्ल्ड कप का यह 13 वा संस्करण खेला जाएगा जो कि अक्टूबर से नवंबर के बीच आयोजित होगा वहीं साल 2019 की तरह इस बार भी वनडे वर्ल्ड कप में कुल 10 टीमें शामिल होगी तथा इस वर्ल्ड कप में 2 चरण खेले जाएंगे जो कि राउंड रोबिन और नॉकआउट होंगे जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत टीम ने की थी।