ICC ने लिया बड़ा फैसला, T20 विश्व कप 2024 खेला जायेगा नए स्थान और नए प्रारूप में

 
ICC

चार समूहों में से प्रत्येक से टॉप कि दो टीमें सुपर आठ चरण में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा।

वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में 2024 पुरुष टी20 विश्व कप पिछले दो संस्करणों से एक अलग प्रारूप में लड़ा जाएगा।

सुपर 12 के पहले दौर के बजाय, 2021 और 2022 में, 2024 टूर्नामेंट में 20 प्रतिस्पर्धी टीमों को पांच टीमों के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा।

चार समूहों में से प्रत्येक से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें चार के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा। दो सुपर आठ समूहों में से प्रत्येक से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जिसके बाद फाइनल होगा।

ICC

पिछले दो संस्करणों में, पहले दौर को चार टीमों के दो समूहों में विभाजित किया गया था, जिसमें उन टीमों को शामिल किया गया था जो इस आयोजन के लिए योग्य थीं और वे टीमें जो पिछले टी20 विश्व कप में नौवें से बारहवें स्थान पर रहीं। पहले दौर में प्रत्येक समूह की शीर्ष दो टीमों को शेष आठ टीमों में शामिल किया गया था जो पहले से ही सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई कर चुके थे।

टूर्नामेंट की मेजबानी के रूप में, संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज स्वचालित रूप से योग्य हैं। इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड पहले ही क्वालीफाई कर चुके हैं, 2022 संस्करण के शीर्ष आठ में समाप्त हो गए हैं।

अफगानिस्तान और बांग्लादेश अन्य दो देश हैं जिन्होंने अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है क्योंकि वे 14 नवंबर, 2022 को कट-ऑफ तारीख पर ICC की T20I रैंकिंग में दूसरे और तीसरे सर्वश्रेष्ठ थे।