बटलर के ख़िताब जीतने पर फैंस को आयी धोनी की याद, बतौर कप्तान पहले ही वर्ल्ड कप में हासिल की जीत

 
धोनी

28 जून 2022 को इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान इयोन मोरगन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया था। हालांकि वह कप्तानी तो अच्छी कर रहे थे परंतु उनका बल्लेबाजी फॉर्म पूरी टीम के लिए बोझ बन चुका था। मोरगन के संयास लेने के बाद सबसे बड़ा प्रश्न था कि सफेद गेंद वाले क्रिकेट में टीम की कप्तानी कौन करेगा। इस सूची में बेन स्टोक्स समेत कई खिलाड़ियों के नाम शामिल थे। परंतु इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने जोस बटलर को कप्तान नियुक्त किया। जबसे जोश बटलर ने टी-20 क्रिकेट में ओपनिंग करना प्रारंभ किया। तब से कई चीजों पर सुधार हुआ है।

जोस बटलर की कप्तानी में पहला T20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला तथा जोस बटलर ने बतौर कप्तान अपने पहले ही वर्ल्ड कप में आईसीसी टूर्नामेंट का खिताब दिलाया। इसे देखकर भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की याद गई। साल 2007 में महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पहले ही टूर्नामेंट में बतौर कप्तान भारत को वर्ल्ड कप का खिताब जीताया था।

इंग्लैंड के T20 वर्ल्ड कप के सफर की बात की जाए तो मोहम्मद नबी की अगुवाई वाले अफगानिस्तान टीम के खिलाफ इंग्लैंड ने अपने T20 वर्ल्ड कप का अभियान शुरू किया था।जिसके बाद पहले मैच में इंग्लैंड टीम को जीत मिली तो वहीं आयरलैंड के खिलाफ दूसरे मैच में इंग्लैंड टीम को हार का सामना करना पड़ा। आयरलैंड की इस हार से इंग्लैंड की टीम हैरान रह गई। जिसके बाद इंग्लैंड टीम ने श्रीलंका और न्यूजीलैंड जैसी टीमों को हराकर सेमीफाइनल में एंट्री की।

वहीं इंग्लैंड का सेमीफाइनल मुकाबला भारत के खिलाफ था हालांकि इस मैच में इंग्लैंड टीम ने आसानी से जीत दर्ज करके फाइनल में अपनी जगह बना ली।वही फाइनल मैच में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर इंग्लैंड टीम ने अपना दूसरा T20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया। बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड टीम साल 2010 में चैंपियन बनी थी।