साउथ अफ्रीका की हार से बदले समीकरण, अब इस टीम से हो सकता है भारत का सेमीफाइनल

 
भारत

गुरुवार को पाकिस्तान के खिलाफ हुए मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 33 रनों (DLS) से हार का सामना करना पड़ा। साउथ अफ्रीका की हार के बाद ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में सारे समीकरण पलट गए। ग्रुपकी पॉइंट टेबल में अब भारत नंबर वन पर ही बना रहेगा।क्योंकि भारतीय टीम के पास कुल 6 अंक है तथा वह पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है। वहीं भारत का नेट रन रेट +0.730 है।

साउथ अफ्रीका की हार ने पलटा समीकरण

बता दे कि भारत का अगला मैच 6 नवंबर को जिंबाब्वे के खिलाफ आयोजित होगा। उम्मीद की जा रही है कि भारत यह मैच आसानी से जीत लेगा तथा इसके साथ भारत के पास कुल 8 अंक हो जाएंगे। जिससे कि वह अपने ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहेगा। वही ग्रुप दो में साउथ अफ्रीका चार मैचों में दो जीत और 1 हार के साथ चार अंक लेकर दूसरे नंबर पर हैं। बता दे कि साउथ अफ्रीका का एक मैच बारिश के कारण बेनतीजा रहा था।

भारतीय टीम का ग्रुप 2 की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहना तय

बता दें कि साउथ अफ्रीका को अपना अगला मैच 6 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है। यदि साउथ अफ्रीका की टीम मैच जीतती है तो पाकिस्तान को सेमीफाइनल की रेस से बाहर कर देगी। क्योंकि यदि साउथ अफ्रीका नीदरलैंड्स के खिलाफ वह मैच जीत लेती है तो उसके पास कुल 7 अंक हो जाएंगे। ऐसे में वह ग्रुप की प्वाइंट्स टेबल में 8 अंकों की भारतीय टीम से पीछे ही रहेगी। ऐसे में भारतीय टीम का ग्रुप 2 की टेबल में नंबर वन पर रहना लगभग तय माना जा रहा है।

ग्रुप 2 की टॉप टीम का सेमीफाइनल मैच इस टीम से होगा

बता दे कि यदि भारतीय टीम ग्रुप 2 के पॉइंट्स टेबल पर टॉप पर रहती है। ऐसे में भारत का सेमी फाइनल मुकाबला इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया टीम से हो सकता है। T20 वर्ल्ड कप के नियमों के मुताबिक ग्रुप 2 की टॉप टीम का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की दूसरे नंबर की टीम से होगा।

ऑस्ट्रेलिया या इंग्लैंड से हो सकता है भारत का सेमी फाइनल मुकाबला

ग्रुप 2 की नंबर वन टीम होने के नाते भारत का सेमी फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को एडिलेड में इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया दोनों में से किसी एक टीम के साथ हो सकता है। वही ग्रुप 2 कि दूसरे नंबर की टीम होने के नाते दक्षिण अफ्रीका का सेमीफाइनल मुकाबला ग्रुप 1 की टॉप टीम न्यूजीलैंड के साथ 9 नवंबर को हो सकता है। बता दें कि ग्रुप एक की प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया तीनों के पास अभी 5- 5 अंक है। वही ग्रुप वन में न्यूजीलैंड की टीम अभी एक नंबर पर, इंग्लैंड की टीम दूसरे नंबर पर तथा डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है। बता दें कि इन तीनों टीमों के बीच केवल नेट रन रेट का ही अंतर है।