दिनेश कार्तिक ने लिटन दास को किया कैच आउट, थर्ड अंपायर ने करार दिया नॉट आउट

 
दिनेश कार्तिक

T20 वर्ल्ड कप 2022 का 35 वा मुकाबला बीते बुधवार को भारत बनाम बांग्लादेश के बीच हुआ। बता दें कि इस मैच में भारत ने 5 रनों से बांग्लादेश को हराया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए थे। वही 185 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश ने शानदार शुरुआत की थी। 7 ओवर के बाद बांग्लादेश ने बिना विकेट खोए 66 रन बना दिए थे।

जब भारतीय टीम गेंदबाजी कर रही थी। तब लिटन दास का विकेट गिरने के करीब था। दिनेश कार्तिक ने एक शानदार केच को पकड़ा। हालांकि गेंद को कैच करने से पहले वह जमीन को टच कर चुकी थी। जिसके बाद थर्ड अंपायर ने लिटन दास को नोट आउट दिया। जिसे देख कर रोहित शर्मा हैरान रह गए।


दरअसल भारतीय टीम की ओर से दूसरा ओवर अर्शदीप सिंह करने आए थे तथा अर्शदीप सिंह के ओवर की पांचवीं गेंद पर लिटन दास के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और विकेटकीपर कार्तिक ने वह कैच पकड़ लिया। ऐसे में सभी भारतीय खिलाड़ी विकेट की खुशी मनाने लग गए थे। क्योंकि यह कैच क्लीन कैच लग रहा था। परंतु रिप्ले में देखने के बाद में पता चला कि लिटन दास के बल्ले से बाहरी किनारे पर लग कर गेंद कार्तिक के हाथ में  आने से पहले ही जमीन पर टच हो गई थी। जिसके बाद थर्ड अंपायर ने रिप्ले को देखने के बाद बल्लेबाज को नॉट आउट करार दिया। बड़ी स्क्रीन पर नॉट आउट देखते ही दिनेश कार्तिक और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैरान रह गए।

दिनेश कार्तिक ने जब यह कैच पकड़ा था उस समय लिटन दास केवल 9 रनों पर ही बल्लेबाजी कर रहे थे। वहीं इस मुकाबले में बारिश का भी बड़ा रोल रहा।बारिश से प्रभावित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रनों का लक्ष्य मिला था। परंतु उसके बाद बांग्लादेश की टीम निर्धारित ओवर में केवल 145 रन ही बना पाई और वह मुकाबला भारतीय टीम ने जीत लिया।