इन 4 विवादों के कारण बर्खास्त हुई चेतन शर्मा की अगुआई वाली सिलेक्शन कमेटी

 
bcci

T20 वर्ल्ड कप 2022 की शुरुआत में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था हालांकि इसी प्रदर्शन को भारतीय टीम अंत तक बरकरार नहीं रख सकी और इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के बाद भारतीय टीम और सिलेक्टर्स पर कई सवाल उठे। हाल ही में बीसीसीआई ने चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयनकर्ता समिति को भी बर्खास्त कर दिया। पिछले कुछ वक्त में भारतीय टीम अपने प्रदर्शन के कारण चर्चा में रही थी परंतु इसी के साथ साथ विवाद भी चलते रहे।

भारतीय टीम

1. विराट कोहली से विवाद

पूर्व कप्तान विराट कोहली के साथ चेतन शर्मा की अगुवाई वाली कमेटी का सबसे पहले बड़ा विवाद हुआ था। जब विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ही टी20 की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था जिसके बाद उनसे वनडे क्रिकेट की कप्तानी भी ले ली गई तथा बाद में विराट ने टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी। इस दौरान दोनों तरफ से काफी बयान बाजी की गई जिसमें चयनकर्ताओं और विराट कोहली के बयान में काफी अंतर दिखाई दिया।

भारतीय टीम

2.  राहुल द्रविड़ की नाराजगी

रिपोर्ट के अनुसार चयनकर्ता समिति का भारतीय हेड कोच राहुल द्रविड़ के साथ विवाद हुआ था। यह विवाद चयनकर्ताओं के दखल को लेकर था जो कि वह प्रैक्टिस सेशन के दौरान कर रहे थे। बताया जा रहा है कि कुछ चयनकर्ता प्रैक्टिस सेशन में आते थे जिसके बाद टीम मैनेजमेंट ने आपत्ति जताई थी। वही आई पी एल 2022 के दौरान भी चेतन शर्मा और राहुल द्रविड़ के बीच विवाद हो गया था।

भारतीय टीम

3. कप्तान को लेकर विवाद

सूत्रों ने बताया कि टी 20 वर्ल्ड कप 2021 और 2022 के वर्ल्ड कप के बीच भारतीय टीम के बीच कई कप्तान बदले गए। इस 1 वर्ष के दौरान लगभग आधा दर्जन कप्तान बदले गए। जिससे कि मैनेजमेंट और बिगड़ता चला गया।

भारतीय टीम

4. एशिया कप - वर्ल्ड कप में मिली हार

रोहित शर्मा के कप्तान बनने के पश्चात भारतीय टीम को द्विपक्षीय सीरीज में जीत मिली परंतु टीम बड़े टूर्नामेंट में नहीं जीत पाई। ऐसे में भारतीय टीम को एशिया कप और फिर T20 वर्ल्ड कप में भी हार का सामना करना पड़ा। विराट कोहली की कप्तानी के समय में भी आईसीसी ट्रॉफी एक बड़ा मसला था जिसके बाद T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम सिलेक्शन किया। उस समय भी चयनकर्ता टीम मैनेजमेंट के साथ-साथ निशाने पर थे। जानकारी के लिए बता दें कि अब बीसीसीआई ने चयन समिति की तलाश शुरू कर दी है। टी 20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए नई टी 20 टीम को तैयार किया जाएगा।