बीसीसीआई ने चेतन शर्मा के नेतृत्व वाली वरिष्ठ चयन समिति को किया बर्खास्त

 
बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने एक चौंकाने वाले अपडेट में शुक्रवार को मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा और उनके नेतृत्व वाली पूरी वरिष्ठ चयन समिति को हटा  दिया। राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की स्थिति के लिए आवेदन आमंत्रित करने के लिए परिषद ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। आवेदन की आखिरी दिनांक 28 नवंबर है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) राष्ट्रीय चयनकर्ताओं  के पद के लिए आवेदन मांगे है। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए निम्नलिखित बातो को पूरा करना होगा।

बीसीसीआई ने आवेदन के लिए मानदंड भी सूचीबद्ध किए।

राष्ट्रीय चयनकर्ता (वरिष्ठ पुरुष)

पद - 5
योग्यता:  7 टेस्ट मैच; या
30 प्रथम श्रेणी मैच; या
10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच
कम से कम 5 साल पहले खेल से संन्यास लिया हुआ हो। 

कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों के लिए किसी भी क्रिकेट समिति (बीसीसीआई के नियमों और विनियमों में बताया गया) का सदस्य रहा है, वह पुरुषों की चयन समिति का सदस्य बनने के लिए योग्य नहीं होगा। आवेदन 6 बजे तक जमा किए जाएंगे। 

भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 विश्व कप 2022 से बाहर होने के कुछ दिनों बाद चौंकाने वाला फैसला आया। इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट की हार के बाद मेन इन ब्लू को मार्की इवेंट से बाहर कर दिया गया। चेतन शर्मा के कार्यकाल में टीम इंडिया टी20 विश्व कप के 2021 संस्करण में नॉक आउट चरण में पहुंचने में भी नाकाम रही थी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गई थी।

चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र), और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) ने हाल के दिनों में वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रूप में सबसे छोटा कार्यकाल रहा है। इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 में और कुछ की 2021 में हुई थी।