कमाई के मामले में बीसीसीआई सबसे आगे, पिछले साल हुई इतनी कमाई

 
बीसीसीआई

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि बीसीसीआई दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है। हाल ही में भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा भी रहा हो परंतु फिर भी बड़ी-बड़ी कंपनियां भारतीय टीम से जुड़ना चाहती है। हाल ही में कुछ सालों से बोर्ड पर इतना ज्यादा पैसा बरस रहा है कि दूसरे क्रिकेट बोर्ड को इससे परेशानी हो रही है। खास करके पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को। आइए अब हम जानते हैं बीसीसीआई सहित बाकी देशों के बोर्डों की कुल मिलाकर 1 साल के भीतर कमाई कितनी हुई।

कमाई के मामले में श्रीलंका बोर्ड सबसे पीछे रहा। श्रीलंका बोर्ड का साल 2021 में कुल रेवेन्यू लगभग 100 करोड़ भारतीय रुपए रहा तो वहीं जिंबाब्वे की सालाना कमाई 113 करोड रही। वहीं इस सूची में वेस्टइंडीज बोर्ड आठवें नंबर पर रहा। जिस ने साल 2021 में 116 करोड़ रुपए की कमाई की। वहीं इस मामले में न्यूजीलैंड इन देशों से आगे निकलते हुए 210 करोड रुपए कमाने में सफल रहा।

वहीं साल 2021 में दक्षिण अफ्रीका बोर्ड की सालाना कमाई 485 करोड रुपए रही। जबकि बांग्लादेश की कमाई 802 करोड रुपए रही। यह आंकड़े बताते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट की आर्थिक स्थिति बाकी देशों से बहुत ज्यादा मजबूत है। वहीं चौथे नंबर पर 811 करोड की कमाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड रहा। वहीं शीर्ष 3 देशों में भले ही बीसीसीआई सबसे ऊपर हो। परंतु दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट जो कि 2843 करोड रुपए तो वहीं तीसरे नंबर पर इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड 2135 करोड़ रुपए के साथ दर्ज है। हालांकि टी-20 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का हाल बेहद ही खराब रहा ऐसे ने इंग्लैंड का दबदबा बढ़ता जा रहा है। बता दें कि बीसीसीआई ने साल 2021 में 3730 करोड़ रुपए का रेवेन्यू उठाते हुए कमाई के मामले में सबसे टॉप पर अपना नाम दर्ज किया।