ICC रैंकिंग में बाबर आजम को लगा तगड़ा झटका

 
आईसीसी

हाल ही में फिर एक बार आईसीसी द्वारा नई टेस्ट रैंकिंग जारी की गई है और इस बार भी काफी ज्यादा उतार चढ़ाव देखने को मिला है. जहां एक तरफ पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को बड़ा झटका लगा है तो दूसरी तरफ भारतीय खिलाड़ियों को भी इस उलटफेर का शिकार बनना पड़ा है. लेकिन कुछ की किस्मत अच्छी भी रही है. इसके साथ ही आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ने आईसीसी द्वारा जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में बाजी मारी है और नंबर वन खिलाड़ी बन गए है.

ये खिलाड़ी बना नंबर वन बल्लेबाज

आईसीसी द्वारा जारी की गई ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लाबुसेन 925 अंक की रेटिंग के साथ पहले पायदान पर पहुंच चुके हैं. इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़ दिया है. टेस्ट रैंकिंग के मामले में दूसरे नंबर पर भी ऑस्ट्रेलिया के ही बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने अपनी जगह बना रखी है उन्होंने 883 अंक हासिल किए है.

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के मामले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अब तीसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं और उनके रेटिंग अंक 882 है. उसके बाद नंबर चार पर ट्रेविस हेड है तो नंबर पांच पर कैन विलियमसन पहुंच चुके हैं. भारतीय खिलाड़ियों में ऋषभ पंत ने सातवें नंबर पर और कप्तान रोहित शर्मा ने नौवें नंबर पर कब्जा किया हुआ है.

गेंदबाजों में जडेजा शीर्ष पर

ऑलराउंडर रैंकिंग की बात की जाए तो भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने इस मामले में बाजी मारी है. ऑल राउंड रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने 369 अंक हासिल किए हैं और वह पहले स्थान पर कब्जा जमा चुके हैं. इसके साथ ही दूसरे नंबर पर भी भारतीय खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन है, जिन्होंने 343 रेटिंग अंक हासिल किए हैं.

इसके आगे तीसरे नंबर पर शाकिब अल हसन और चौथे नंबर पर बेन स्टॉक्स तो पांचवे नंबर पर मिचेल स्टार्क ने अपनी जगह बनाई है. अगर इस मामले में गेंदबाजों की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया के पेट कमिंस ने 872 अंकों के साथ पहले नंबर पर कब्जा किया हुआ है. दूसरे नंबर पर जेम्स एंडरसन, तीसरे नंबर पर जसप्रीत बुमराह तो चौथे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन ने कब्जा जमा लिया है.

बिना खेले इन्हे मिला फायदा

इस बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कुछ खिलाड़ी काफी खुशकिस्मत रहे हैं क्योंकि बिना कोई मैच खेले भी उन्हें काफी ज्यादा फायदा मिला है. इस लिस्ट में भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा शामिल है. जहां तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बिना मैच खेले ही एक पायदान की छलांग मिल गई तो रविंद्र जडेजा ने बिना कोई मैच खेले पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है.