न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में बाबर आजम ने रचा इतिहास

 
बाबर आजम

कराची में बुधवार, 11 जनवरी को खेले गये पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दूसरे वनडे मैच में पाकिस्तान को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा है। खराब शुरुआत के बाद, डेवोन कॉनवे और कप्तान केन विलियमसन के बीच 181 रनों की साझेदारी के बाद कीवी टीम ने मैच पर नियंत्रण कर लिया। कॉनवे ने 92 गेंदों पर 101 रनों की अच्छी-खासी पारी खेली, जबकि विलियमसन ने 85 रन बनाए। इसी के साथ मेहमान टीम ने मेजबान टीम के सामने 262 रनों का लक्ष्य रखा, जिसे पाकिस्तानी टीम अपने ही घर में हासिल नहीं कर पायी। 

हालांकि, इस मैच में बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिये एक बड़ा इतिहास रच दिया है। बाबर आजम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे में 114 गेंदों में 79 रनों की पारी खेली, जिसमें 8 चौके और एक छक्का शामिल रहा। ये रन बाबर आजम ने 69.3 के स्ट्राइक रेट से बनाये, जिसके बाद वे वनडे में 60 से ज्यादा के औसत से रन ठोकने वाले पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज बन चुके हैं। इस पारी के बाद पाक कप्तान का क्रिकेट के इस फॉर्मेट में औसत 60.11 का हो गया है। 

मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही

बात करें मैच की, तो लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और बाबर आजम के अलावा कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर पैर नहीं जमा पाया। मेजबान टीम 43 ओवरों में 182 रन बना कर ढेर हो गयी। 
हालांकि आगा सलमान ने कुछ शॉट्स खेलने की कोशिश की, लेकिन ये पर्याप्त नहीं था। अब ये सीरीज 1-1 से बराबर हो गयी है। मैच के बाद बाबर आजम ने बातचीत करते हुए कहा कि "हमने गेंद से अच्छी शुरुआत नहीं की, लेकिन अच्छी वापसी की। साथ ही, हमने कुछ विकेट जल्दी खो दिए और इसलिए हम खेल में पीछे थे"। 

बाबर ने आगे कहा "मेरे और रिजवान के बीच की योजना खेल को गहराई तक ले जाने की थी, लेकिन विकेट गंवाना आप पर दबाव डालता है। विकेट में टर्न और उछाल था, स्पिनरों को लेना मुश्किल था और सलमान ने अपने शॉट्स खेलने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। पहले मैच की तुलना में गेंद अलग तरह से आ रही थी, लेकिन न्यूजीलैंड के स्पिनरों को श्रेय जाता है क्योंकि उन्होंने गेंदबाजी की। खैर, यहां की पिच आम तौर पर दूसरी पारी में बेहतर खेलती है, लेकिन आज एक ऑफ थी"।